आज से स्कूलों में मिड-डे मील वीक शुरू



 5 सितंबर से 12 सितंबर तक प्रदेश भर के स्कूलों में मिड-डे मील वीक (सप्ताह) मनाया जाएगा। इस संदर्भ में निदेशक (मौलिक शिक्षा हरियाणा) ने प्रदेश भर के विभागीय अधिकारियों को पत्र भेज दिया है। मिड-डे मील सप्ताह के अंतर्गत बच्चों व कुक का मेडिकल चेकअप होगा। स्कूल मुखिया आयरन की दवा के लिए स्वास्थ्य विभाग से को-ऑर्डिनेशन करें। मिड-डे मील व स्टॉक की जांच होगी।
डीईईओ व बीईओ कम से कम 50 स्कूलों का निरीक्षण कर निदेशालय को रिपोर्ट भेजेंगे। इस सप्ताह के दौरा विभागीय अधिकारियों को मिड-डे मील व स्टोर की जांच करनी है। स्टोर में कितना राशन और कितना इस्तेमाल हो चुका है? एक दिन में कितना राशन लगता है? स्कूल में कितने बच्चों के लिए मिड-डे मील बनाया जाता है?
इसके साथ ही मिड-डे मील जहां बनता है वहां की साफ-सफाई का भी अधिकारी जायजा लेंगे। निरीक्षण में खामियां मिलने पर स्कूल मुखिया के विरुद्ध कार्रवाई होगी।
हर रोज आती है शिकायत
मिड-डे मील में जहां हर रोज अलग-अलग खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं। वहीं स्कूलों में ठीक से मिड-डे मील नहीं बनने की शिकायतें भी लगभग हर रोज ही सामने आती है। इतना ही नहीं, इस संदर्भ में भ्रष्टाचार की शिकायतें भी नई बात नहीं है।
वर्षो पूर्व आरंभ हुई थी योजना
देश के 2408 खंडों में एक केंद्रीय प्रायोजित स्कीम के रूप में 15 अगस्त 1995 को आरंभ की गई। वर्ष 1997-98 तक यह कार्यक्रम देश के सभी खंडों में आरंभ कर दिया गया। अक्टूबर 2007 में इसका देश के शैक्षणिक रूप से पिछड़े 3479 खंडों में 6-8 कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों तक विस्तार कर दिया गया। वर्ष 2008-9 में यह कार्यक्रम देश के सभी क्षेत्रों में उच्च स्तर पर पढ़ने वाले सभी बच्चों के लिए कर दिया गया ।मिड-डे मील ग्रहण करते बच्चे ’ शिक्षक दिवस से मिड-डे मील सप्ताह की शुरुआत है। स्कूल मुखिया पत्र के निर्देशों का गंभीरतापूर्वक पालन करें। निरीक्षण में खामियां मिलने पर कार्रवाई होगी-डॉ. दिनेश शास्त्री, डीईओ
योजना का उद्देश्य
लाभान्वित वर्गो के गरीब बच्चों को नियमित रूप से स्कूल आने और कक्षा के कार्यकलापों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करना। बच्चों के लिए पूरक पोषण के स्रोत और उनके स्वास्थ्य विकास के रूप में कार्य करना। समतावादी मूल्यों के प्रसार में भी सहायता करना क्योंकि कक्षा में विभिन्न पृष्ठभूमि वाले बच्चे साथ में बैठते हैं और साथ ही खाना खाते हैं।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.