विद्यार्थियों को नहीं देना पड़ेगा आय प्रमाणपत्र



बहादुरगढ़: यह उन सैकड़ों अभिभावकों के लिए बेहद राहत की खबर है, जो समय पर आय प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण अपने बच्चों के दाखिले व उनकी परीक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। सीबीएसई ने नई व्यवस्था लागू की है। जिसके अंतर्गत अब कक्षा 9 और 11वीं में छात्रों को अभिभावकों का आय प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने इस बारे में स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे बच्चों को आइटी रिटर्न और आय प्रमाण पत्र लाने के लिए दबाव न बनाएं। बच्चों की स्वप्रमाणित आय की घोषणा ही पर्याप्त होगी। इस बाबत बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्कूलों को अब आईटीआर या आय के अन्य स्नोत की मांग नहीं करनी चाहिए।
इसलिए पड़ी निर्देश देने की आवश्यकता
सीबीएसई के पास अभिभावकों की काफी शिकायतें पहुंची थी, जिसमें कहा गया कि निजी स्कूल आय प्रमाण पत्र की डिमांड को लेकर परेशान कर रहे हैं। यही नहीं दाखिला देने में भी आना-कानी कर रहे हैं।
आधार नहीं तो बैंक अकाउंट की जानकारी दें
निर्देशों में यह भी कहा गया है कि जहां आधार की जरूरत है वहां बैंक अकाउंट नंबर से काम चल सकता है। जहां आधार नंबर दर्ज होना है वहां पर बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें। जिनके पास आधार नहीं वहां बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी दें।
सीबीएसई ने किया सकरुलर जारी, बच्चों की स्वप्रमाणित आय की घोषणा ही पर्याप्त
सीबीएसई ने ऐसा सकरुलर जारी किया है, जिसमें आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। इसी के चलते स्कूलों की तरफ से अभिभावक की ओर से जो भी आय की जानकारी दी जाती है, उसे ही फार्म में भर दिया जाता है-वीएन झा, प्राचार्य, एसआर सेंच्युरी स्कूल, बहादुरगढ़
निर्देश की पालना न करने पर होगी कार्रवाई
सीबीएसई की ओर से जारी निर्देशों में कक्षा 11 के लिए सिर्फ उन्हीं विषयों को आवंटित करने के लिए कहा गया जिसकी बोर्ड ने अनुमति दी है। ऐसे में अगर गलत विषय का आवंटन किया तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उसकी मान्यता भी रद्द हो सकती है।


www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.