Desh Bhakti songs in Hindi देशभक्ति गाने हिन्दी में


India Best patriotic songs in MP3 Hindi. Top 10 MP3 Patriotic songs in Hindi. 15 August, 26 January deshbhagti songs. 15 अगस्त, 26 जनवरी पर गाये जाने वाले देशभक्ति गान े.

1. मेरा रंग दे बसंती चोला (फिल्म 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह')-  
2. कर चले हम फिदा जाने तन साथियों फिल्म 'हकीकत'
3. ऐ मेरे वतन के लोगों
4.  I love my India
5. ये देश है वीर जवानों का अलबेलों का मस्तानों का
6. मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
7. प्रीत जहाँ की रीत सदा

1. Mera Rang De Basanti Chola
मेरा रंग दे.. 
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला रंग दे, रंग दे..
रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
निकले हैं वीर जिया ले
यूँ अपना सीना ताने
हंस-हंस के जान लुटाने
आज़ाद सवेरा लाने
मर के कैसे जीते हैं, इस दुनिया को बतलाने
तेरे लाल चलें हैं माये, अब तेरी लाज बचाने
मर के कैसे जीते हैं, इस दुनिया को बतलाने
तेरे लाल चलें हैं माये, अब तेरी लाज बचाने
आज़ादी का शोला बन के खून रगों में डोला
मेरा रंग दे…
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला रंग दे, रंग दे..
रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
दिन आज तो बड़ा सुहाना
मौसम भी बड़ा सुनहरा
हम सर पे बाँध के आये
बलिदानों का ये सेहरा
बेताब हमारे दिल में इक मस्ती सी छायी है
ऐ देश अलविदा तुझको कहने की घडी आई है
महकेंगे तेरी फिज़ा में हम बन के हवा का झोंका
किस्मत वालों को मिलता ऐसे मरने का मौका
निकली है बरात सजा है इंक़लाब का डोला
मेरा रंग दे…
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला माये रंग दे
मेरा रंग दे बसंती चोला रंग दे, रंग दे..
रंग दे बसंती चोला माये रंग दे..
*********
********************
2. कर चले हम फिदा जाने तन साथियों फिल्म 'हकीकत'
चित्रपट / Film: Haqeeqat, संगीतकार / Music Director: मदन मोहन-(Madan Mohan), गीतकार / Lyricist: Kaifi Azmi, गायक / Singer(s): मोहम्मद रफ़ी-(Mohammad Rafi)


(कर चले हम फ़िदा जान-ओ-तन साथियों
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों) x३
हां हां…
साँस थमती गई नब्ज़ जमती गई
फिर भी बढ़ते कदम को न रुकने दिया
कट गये सर हमारे तो कुछ ग़म नहीं
सर हिमालय का हमने न झुकने दिया
मरते मरते रहा बाँकापन साथियों
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
कर चले हम फ़िदा…
ज़िंदा रहने के मौसम बहुत हैं मगर
जान देने की रुत रोज़ आती नहीं
हुस्न और इश्क़ दोनों को रुसवा करे
वो जवानी जो खूँ में नहाती नहीं
आज धरती बनी है दुल्हन साथियों
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
कर चले हम फ़िदा…
राह क़ुर्बानियों की न वीरान हो
तुम सजाते ही रहना नये क़ाफ़िले
फ़तह का जश्न इस जश्न के बाद है
ज़िंदगी मौत से मिल रही है गले
बांधलो अपने सर से कफ़न साथियों,
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
कर चले हम फ़िदा…
खींच दो अपने खूँ से ज़मीं पर लकीर
इस तरफ़ आने पाये न रावण कोई
तोड़ दो हाथ अगर हाथ उठने लगे
छूने पाये न सीता का दामन कोई
राम भी तुम तुम्हीं लक्ष्मण साथियों,
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
कर चले हम फ़िदा जान-ओ-तन साथियों
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों
+++++++++++++++++++ +++++++++++++++++
ऐ मेरे वतन के लोगों
फ़िल्म/एल्बम: गैर फिल्मी (1963), संगीतकार: सी.रामचंद्र, गीतकार: कवि प्रदीप, गायक/गायिका: लता मंगेशकर
ऐ मेरे वतन के लोगों, तुम खूब लगा लो नारा
ये शुभ दिन है हम सबका, लहरा लो तिरंगा प्यारा
पर मत भूलो सीमा पर, वीरों ने है प्राण गंवाए
कुछ याद उन्हें भी कर लो, कुछ याद उन्हें भी कर लो
जो लौट के घर न आये, जो लौट के घर न आये
ऐ मेरे वतन के लोगों, ज़रा आंख में भर लो पानी
जो शहीद हुए हैं उनकी, ज़रा याद करो कुर्बानी
जब घायल हुआ हिमालय, ख़तरे में पड़ी आज़ादी
जब तक थी सांस लड़े वो, फिर अपनी लाश बिछा दी
संगीन पे धर कर माथा, सो गये अमर बलिदानी
जो शहीद हुए हैं उनकी…
जब देश में थी दीवाली, वो खेल रहे थे होली
जब हम बैठे थे घरों में, वो झेल रहे थे गोली
थे धन्य जवान वो अपने, थी धन्य वो उनकी जवानी
जो शहीद हुए हैं उनकी…
कोई सिख, कोई जाट-मराठा, कोई गुरखा, कोई मद्रासी
सरहद पर मरने वाला, हर वीर था भारतवासी
जो खून गिरा पर्वत पर, वो खून था हिन्दुस्तानी
जो शहीद हुए हैं उनकी…
थी खून से लथपथ काया, फिर भी बंदुक उठा के
दस-दस को एक ने मारा, फिर गिर गये होश गंवा के
जब अंत समय आया तो, कह गये के अब मरते हैं
खुश रहना देश के प्यारों, अब हम तो सफ़र करते हैं
क्या लोग थे वो दीवाने, क्या लोग थे वो अभिमानी
जो शहीद हुए हैं उनकी…

तुम भूल ना जाओ उनको, इसलिए कही ये कहानी
जो शहीद हुए हैं उनकी, ज़रा याद करो कुर्बानी
जय हिंद, जय हिंद की सेना
जय हिंद, जय हिंद की सेना
@@@@@@@@@@@@@@ 

@@@@@

4.
I love India, I love my India 
 I love my India, I love my India 
 वतन मेरा इन्डिआ, सजन मेरा इन्डिआ

  ये दुनिया 
  ये दुनिया 
  इक दुल्हन 
  इक दुल्हन
 येह दुनिया, इक दुल्हन 
    दुल्हन के माथे की बिन्दिया
 ये मेरा इन्डिआ, I love my India 
    ये मेरा इन्डिआ, I love my India 
    वतन मेरा इन्डिआ
    सजन मेरा इन्डिआ
    करम मेरा इन्डिआ
    धरम मेरा इन्डिआ

 आ आ आ आ आ
>>>>>>>>>>>
5. ये देश है वीर जवानों का
फ़िल्म: नया दौर / Naya Daur (1957), गायक/गायिका: मोहम्मद रफ़ी, संगीतकार: ओ. पी. नय्यर
गीतकार: साहिर लुधियानवी, अदाकार: अजीत, जॉनी वाकर, दिलीप कुमार, वैजयन्ती माला

ये देश है वीर जवानों का अलबेलों का मस्तानों का
ओ …
ओ … अति वीरों की
ये देश है वीर जवानों का
अलबेलों का मस्तानों का
इस देश का यारों … होय!!
इस देश का यारों क्या कहना
ये देश है दुनिया का गहना

ओ… ओ…
यहाँ चौड़ी छाती वीरों की
यहाँ भोली शक्लें हीरों की
यहाँ गाते हैं राँझे … होय!!
यहाँ गाते हैं राँझे मस्ती में
मस्ती में झूमें बस्ती में

ओ… ओ…
पेड़ों में बहारें झूलों की
राहों में कतारें फूलों की
यहाँ हँसता है सावन … होय!!
यहाँ हँसता है सावन बालों में
खिलती हैं कलियाँ गालों में

ओ… ओ…
कहीं दंगल शोख जवानों के
कहीं कर्तब तीर कमानों के
यहाँ नित नित मेले … होय!!
यहाँ नित नित मेले सजते हैं
नित ढोल और ताशे बजते हैं

ओ… ओ…
दिलबर के लिये दिलदार हैं हम
दुश्मन के लिये तलवार हैं हम
मैदां में अगर हम … होय!!
मैदां में अगर हम दट जाएं
मुश्किल है के पीछे हट जाएं

-----------------------------
6. सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा


सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा
हम बुलबुलें हैं इसकी ये गुलिस्तां हमारा

ग़ुर्बत में हों अगर हम, रहता है दिल वतन में
समझो वहीं हमें भी दिल है जहाँ हमारा

परबत वह सबसे ऊँचा, हम्साया आसमाँ का
वह संतरी हमारा, वह पासबाँ हमारा

गोदी में खेलती हैं इसकी हज़ारों नदियाँ
गुल्शन है जिनके दम से रश्क-ए-जनाँ हमारा

ऐ आब-ए-रूद-ए-गंगा! वह दिन हैं याद तुझको
उतरा तेरे किनारे जब कारवाँ हमारा

मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना
हिन्दी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा

यूनान-ओ-मिस्र-ओ-रूमा सब मिट गए जहाँ से
अब तक मगर है बाक़ी नाम-ओ-निशाँ हमारा

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी
सदियों रहा है दुश्मन दौर-ए-ज़माँ हमारा

इक़्बाल! कोई महरम अपना नहीं जहाँ में
मालूम क्या किसी को दर्द-ए-निहाँ हमारा
##########################=============================================
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
Song Title: Mera Mulk Mera Desh Mera Ye Watan
Movie: Diljale
Singer: Kumar Sanu, Aditya Narayan
Lyrics: Javed Akhtar
Music: Anu Malik
Music label: T-Series

LYRICS OF MERA MULK MERA DESH IN HINDI
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन
इसके वास्ते निसार है मेरा तन मेरा मन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन

आ.. हा.. आहा.. आ..

इसकी मिट्टी से बने तेरे मेरे ये बदन
इसकी धरती तेरे मेरे वास्ते गगन
इसने ही सिखाया हमको जीने का चलन
जीने का चलन..
इसके वास्ते निसार है मेरा तन मेरा मन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन

अपने इस चमन को स्वर्ग हम बनायेंगे
कोना-कोना अपने देश का सजायेंगे
जश्न होगा ज़िन्दगी का, होंगे सब मगन
होंगे सब मगन..
इसके वास्ते निसार है मेरा तन मेरा मन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन
मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन
शांति का उन्नति का प्यार का चमन

इसके वास्ते निसार है मेरा तन मेरा मन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन
ए वतन, ए वतन, ए वतन
जानेमन, जानेमन, जानेमन..

''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''''
7. है प्रीत जहाँ की रीत सदा
hai preet jahan ki reet sada
जब जीरो दिया मेरे भारत ने, भारत ने मेरे भारत ने,
दुनिया को तब गिनती आई।
तारों की भाषा भारत ने, दुनिया को पहले सिखलाई।
देता न दशमलव भारत तो, यूँ चाँद पे जाना मुश्किल था ।
धरती और चाँद की दूरी का अंदाजा लगाना मुश्किल था ॥
सभ्यता जहाँ पहले आई, पहले जन्मी हैं जहाँ पे कला ।
अपना भारत वो भारत है, जिस के पीछे संसार चला ।
संसार चला और आगे बड़ा, यूँ आगे बड़ा, बढता ही गया,
भगवान् करे यह और बड़े, बढता ही रहे और फूले फले ॥

है प्रीत जहाँ की रीत सदा, मैं गीत वहां के गाता हूँ ।
भारत का रहना हूँ, भारत की बात सुनाता हूँ ॥

काले गोरे का भेद नहीं हर दिल से हमारा नाता है ।
कुछ और ना आता हो हमको हमें प्यार निभाना आता है ।
जिसे मान चुकी सारी दुनिया मैं बात वोही दोहराता हूँ ॥

जीते हो किसी ने देश तो क्या हमने तो दिलों को जीता है ।
जहाँ राम अभी तक है नर में, नारी में अभी तक सीता है ।
इतने पावन हैं लोग जहाँ, मैं नित नित शीश झुकाता हूँ ॥

इतनी ममता नदियों को भी जहाँ माता कह के बुलाते हैं ।
इतना आदर इंसान तो क्या पत्थर भी पूजे जातें है ।
उस धरती पे मैंने जनम लिया, यह सोच के मैं इतराता हूँ ॥
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
Mera Rang De Basanti Chola Mera Rang De Basanti Chola 
O Mera Rang De Basanti Chola Mera Rang De Basanti Chola 
Oh Aaj Rang De Oh Maye Rang De Mera Rangde Basanti Chola 
Mera Rangde Basanti Chola
Tera Rangde Basanti Chola
Mera Rangde Basanti Chola
Maye Rang De Basanti Chola
Azadi Ko Chali Bihani Deewano Ke Toliyaa
Azadi Ko Chali Bihani Deewano Ke Toliyaa
Khoon Se Apne Likh Denge Hum Inqulaab Ke Boliyaan
Hum Wapas Lautenge Lekar Azadi Ka Tola
Mera Rang De
O Mera Rangde Basanti Chola
Mera Rangde Basanti Chola
Mera Rangde Basanti Chola
Maye Rang De Basanti Chola
Ye Woh Chola Hai Ke Jis Pe Rang Chade Na Duja
Ye Woh Chola Hai Ke Jis Pe Rang Chade Na Duja
Hum Ne To Bachpan Se Ke Thi Es Chole Ke Pooja
Kaltak Jo Chingari Thi Woh Aaj Bani Hai Shola
----------------------------------------------------------------

(kar chale ham fidaa jaan-o-tan saathiyo.n ab tumhaare havaale vatan saathiyo.n ) - (2) saa.Ns thamatii ga_ii nabz jamatii ga_ii phir bhii ba.Dhate kadam ko na rukane diyaa kaT gaye sar hamaare to kuchh Gam nahii.n sar himaalay kaa hamane na jhukane diyaa marate marate rahaa baa.Nkaapan saathiyo.n, ab tumhaare ... zi.ndaa rahane ke mausam bahut hai.n magar jaan dene kii rut roz aatii nahii.n husn aur ishq dono.n ko rusavaa kare vo javaanii jo khuu.N me.n nahaatii nahii.n baa.Ndh lo apane sar par kafan saathiyo.n, ab tumhaare ... raah qurbaaniyo.n kii na viiraan ho tum sajaate hii rahanaa naye qaafile fatah kaa jashn is jashn ke baad hai zi.ndagii maut se mil rahii hai gale aaj dharatii banii hai dulhan saathiyo.n, ab tumhaare ... khii.nch do apane khuu.N se zamii.n par lakiir is taraf aane paaye na raavaN koii to.D do haath agar haath uThane lage chhuune paaye na siitaa kaa daaman koii raam bhii tum tumhii.n lakshmaN saathiyo.n, ab tumhaare ...
-----------------------------------------------
Ae Mere Watan Ke Logo Lata Mangeshkar Free MP3

1 comment:

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.