HCS final result


Click here to download the result
पहली बार हुई लिखित परीक्षा ताे मास्टर बन गए एचसीएस, 18 में से 16 पदों पर ग्रुप सी के शिक्षकाें ने जमाया कब्जा, इनमें 11 जेबीटी

गुरुजी का शानदार प्रदर्शन, सभी विभागों के कर्मचारियों को पीछे छोड़ा
हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने शुक्रवार को ही इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया

ग्रुप-सी से एचसीएस अफसर बनने के लिए पहली बार हुई लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू में सभी महकमों को शिक्षकों ने पछाड़ दिया है। 18 में से 16 पदों पर शिक्षकों का चयन हुआ है। इनमें 11 जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड) टीचर और 5 मास्टर वर्ग के अध्यापक शामिल हैं, जबकि एक ट्रेजरी व एक कर्मचारी डिप्टी रेंजर की पोस्ट पर था।

 करीब 5 हजार आवेदकों ने 31 जुलाई को परीक्षा दी थी। इसके बाद जिन 59 लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया, उनमें भी 44 शिक्षक थे। इनमें 31 जेबीटी और 13 मास्टर वर्ग के थे। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने शुक्रवार को ही इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया। खास यह है कि ग्रुप-सी के कोटे से पहली बार शिक्षक एचसीएस बने हैं।

नए पैटर्न पर पहली बार परीक्षा:

पूर्व में ग्रुप-सी से एचसीएस लगभग मनोनीत होकर ही बनते थे। केवल इंटरव्यू होता था और ग्रुप-सी का कर्मचारी एचसीएस बन जाता था। इस बार सरकार ने प्रक्रिया में बदलकर लिखित परीक्षा कराई। इसके लिए सिलेबस भी जारी किया गया।

पहली बार बढ़े पद :

एचसीएस का कॉडर 220 पदों का था। सीएम मनोहर लाल ने इसे बढ़ाकर 300 किया। 40 एचसीएस प्रमोशन से आईएएस बन गए। इसलिए एचपीएससी ने 48 पदों के लिए सीधी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 11 डीडीपीओ-बीडीपीओ से बनाए जाने के लिए परीक्षा हुई, जिसमें 11 डीडीपीओ एचसीएस बने हैं।

इसलिए गुरुजी रहे आगे

पहले डायरेक्ट इंटरव्यू होता था, जिसमें कभी कोई शिक्षक सफलता नहीं हुआ।
इस बार 100 नंबर की लिखित परीक्षा के स्कोर ने दिलाई सफलता।
गणित, सामान्य ज्ञान, इितहास, भूगोल आदि सभी जेबीटी और मास्टर वर्ग शिक्षक पढ़ाते हैं, जाे कि सिलेबस का हिस्सा थे।
लिखित परीक्षा - 50
इंटरव्यू के 12.5 और 
एसीआर के 37.5 अंक थे निर्धारित।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.