CBSE recheking and reevaluation guidelines

पुनर्मूल्यांकन व सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे 10वीं बोर्ड के छात्र, सीबीएसई ने जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के नतीजे जारी करने के बाद अंकों के पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसके तहत छात्र ऑनलाइन आवेदन कर अंकों का सत्यापन और पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें शुल्क भी देना होगा। 

बोर्ड के अनुसार, अंकों के सत्यापन के लिए छात्र 17 जुलाई से 21 जुलाई शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 500 रुपये शुल्क देने होंगे। 
वहीं, उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए छात्र एक और दो अगस्त शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रविवार को भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए 700 रुपये प्रति उत्तर पुस्तिका चुकाने होंगे। 

अंकों के पुनर्मूल्यांकन के लिए छात्र छह से लेकर सात अगस्त तक शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रति प्रश्न 100 रुपये अदा करने होंगे। 

बोर्ड ने कहा है कि अंकों के सत्यापन के बाद परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा, वहीं सत्यापन के बाद परिणाम में कुछ अंतर आता है तो इसके लिए बोर्ड द्वारा छात्र को अलग से स्पीड पोस्ट के माध्यम से पत्र भेजकर भी सूचना दी जाएगी। 

वहीं, उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन किया हो। इसके बाद छात्रों को उनकी लॉगइन आइडी में उत्तर पुस्तिका उपलब्ध करा दी जाएगी। 

हालांकि, छात्र उत्तर पुस्तिका के बाद अंकों का पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं तो इसके लिए छात्रों को अलग से आवेदन करना होगा। पुनर्मूल्यांकन के बाद छात्रों को उनका परिणाम वेबसाइट के अलावा पत्र के माध्यम से भी भेज दिया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.