Nishtha phase-3

*Nishtha phase-3, (16-30 Nov'2020)

*Course Activities

Please give your feedback by clicking the respective links:

मॉड्यूल 7 - गतिविधि 3: विचार करें
अपने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय / कक्षा के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज में उस विषय / कक्षा में सीखने के प्रतिफल को भी देखें। आपको क्या लगता है कि दोनों कैसे संबंधित हैं?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें :-
 
मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें
क्याय सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्सि का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

मॉड्यूल 8 - गतिविधि 2: अपने विचार साझा करें
"पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है" कोई उदाहरण देते हुए इस कथन का समर्थन करें।

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

 
मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।
 
ड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें
एक शिक्षक ने कक्षा IV के विद्यार्थियों के सामने एक प्रशन रखा। 400+7 जोड़े ।
एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
 
मॉड्यूल 9 - गतिविधि 5: विचार करें
A ने कहा, 'यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा '। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

6 comments:

  1. यह शिक्षण प्रक्रिया को आसान और रूचिकर बनाता है

    ReplyDelete
  2. Environment education should be given to every student

    ReplyDelete
  3. Mathematics is very interesting subject isko ruchi keep sath asani se sikha ja skta h

    ReplyDelete
  4. बच्चों के अनुभव एवम् भाषा के आधार पर गणित को रुचिकर बनाया जा सकता है

    ReplyDelete
  5. We should teach mathematics with easy and interesting method.

    ReplyDelete
  6. Purananko ko hum smuh me bantkar sarlata se sikh sakte h

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.