Nishtha modulesnphase 4

*Nishtha Modules Phase 4(courses 10,11&12) Activities

*मॉड्यूल 10 गतिविधि 3 : विचार करें

इतिहास में किसी विशेष अवधि की समग्र समझ विकसित करने के लिए आप किस तरह के स्रोतों को इकट्ठा करना चाहेंगे?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।


 *मॉड्यूल 10 गतिविधि 6: विचार करें

एक ऐसी गतिविधि के बारे में सोचें, जहाँ किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। अपने विचार को साझा करें कि सर्वेक्षण कैसे उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
                        
 *मॉड्यूल 11गतिविधि 1 : चिंतन बिंदु

विभिन्न दस्तावेजों और नीतियों ने बहुभाषिकता के महत्व पर प्रकाश डाला है। एक शिक्षक के रूप में बहुभाषिकता के संबंध में आपके विचार क्या हैं। क्या हम इसे एक संसाधन और एक रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते हैं?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

*मॉड्यूल 11गतिविधि 6: चिंतन बिंदु

पाठ्यपुस्तक की सहायता से स्पष्ट करें कि आप अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं (दिव्यांग्जन) आदि का समावेश कैसे करेंगे ?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
 
 *मॉड्यूल 12 गतिविधि 1: अवलोकन कौशल और विज्ञान सीखन

अवलोकन कौशल बच्चो के विज्ञान सीखने में किस प्रकार से सहायक होते हैं?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

1 comment:

  1. *मॉड्यूल 10 गतिविधि 3 : विचार करें

    इतिहास में किसी विशेष अवधि की समग्र समझ विकसित करने के लिए आप किस तरह के स्रोतों को इकट्ठा करना चाहेंगे?
    चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.