Balwatika Govt School Haryana

राजकीय विद्यालयों में बाल वाटिका शुरू करने बारे विभागीय निर्देश जारी ।

बाल वाटिका की संख्या छात्र संख्या में काउंट होगी, मिड डे मील दिया जाएगा, अन्य बच्चों को मिलने वाली प्रोत्साहन स्कीमें जैसे स्टेशनरी स्कूल बैग, वर्दी, किताबें आदि भी मिलेंगी, अध्यापक/छात्र अनुपात 25/1 का रहेगा, कम बच्चों वाले स्कूलों में पहली कक्षा का अध्यापक ही इन्हें पढ़ाएगा और ज्यादा बच्चों वाले स्कूलों में अलग से सैक्शन बनाए जाएंगे और इन्हें पढ़ाने वाले अध्यापकों को 10 दिन का विषेश प्रशिक्षण दिया जाएगा । इन बच्चों के लिए विद्यालय समय 4 घंटे 30 मिनट का रहेगा ।


GOVERNMENT OF HARYANA हरियाण

Directorate School Education

विद्यालय शिक्षा निदेशालय

Shakha Sadan Hector Penchu Haryana 134100 (India) Tel: 91001722040340100172-2340253 e-mail: edusecondaryhry@gmail.com site: www.schooleducationharyana.gov.in

सेवा में

11. जिला शिक्षा अधिकारी |

12. जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

राज्य के सभी

3. जिला परियोजना समन्वयक 4. खण्ड शिक्षा अधिकारी

5 खण्ड मौलिक शिक्षा अधिकारी

यादी क्रमांक- 1/15-2017 ACD (4) दिनांक 12.04.2023

राजकीय विद्यालयों में बालवाटिका आरम्भ करने के सन्दर्भ में

उपरोक्त विषय के सन्दर्भ में उल्लेख है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना

विषय-

पूर्व प्राथमिक शिक्षा को अनिवार्य शिक्षण का भाग बनाया जाना है जिसमें अब प्रथम कक्षा से पहले तीन वर्ष तक औपचारिक पूर्व प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था करवाई जानी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के प्रथम अध्याय के प्रथम अंक का अवलोकन करें तो 3 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के लिए राष्ट्रीय

शिक्षा नीति- 2020 अध्याय 41 में निम्नानुसार व्यवस्था की गई है स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम और शैक्षणिक ढांचे को पुर्नगठित किया जाएगा ताकि 3-8.

811 11-14 और 14-18 की उम्र के विभिन्न पायों पर विद्यार्थियों के विकास की अलग-अलग अवस्थाओं के मुताबिक उनकी रूचियों और विकास की जरूरतों पर समुचित ध्यान दिया जा सके। इसलिए स्कूली शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक ढांचे और पाठ्यक्रम रूपरेखा एक 5+3+314 डिजाइन से मार्गदर्शित होगी सिमडेशन स्टेज दो भागों में अर्थात आगी स्कूल के 3 साल प्राथमिक स्कूल में कक्षा 1-2 में 2 साल से 8 वर्ष के बच्चों सहित) प्रिपरेटरी स्टेज (कक्षा 3-5 8 से 11 वर्ष के बच्चों सहित) मिडिल स्कूल स्टेज (कक्षा 6-8 11 से 14 वर्ष के बच्चों सहित) और सैकेंडरी स्टेज (कक्षा 9 से 12. दो फेज में पानी पहले फेज में 9 और 10 और दूसरे में 11 और 12, 14 से 18 वर्ष के बच्चों सहित) शामिल होगी यह परिकल्पना की गई है कि 5 वर्ष की आयु से पहले बाचा एक प्रारंभिक कक्षा या बालवाटिका (जो कि कक्षा 1 से पहले है) में स्थानांतरित हो जायेगा। तैयारी कक्षा में सीखना मुख्य रूप से खेल आधारित शिक्षा पर आधारित होगा जिसमें संज्ञानात्मक भावनात्मक और शारीरिक क्षमताओं और प्रारंभिक साक्षारता और संख्याज्ञान विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। दिनांक 20.08.2022 को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा NCERT.

Omdat Haryana 124 ) 252-

नई दिल्ली के माध्यम से NCFFS (National Curriculum Framework Foundationi Stage अप

ECCE भी जारी कर दिया गया है।

राज्य में भी अब औपचारिक पूर्व प्राथमिक शिक्षा आरम्भ की जानी है। इसमें विशेषकर

|| जिसे विद्या प्रवेश भी कहा जाता है उसका समुचित कार्यक्रम बनाकर लागू किया जाना

है जिसमें कक्षा-कदा का प्रबन्ध अध्यापक की व्यवस्था एवं प्रशिक्षण पठन-पाठन, सामग्री समय-सारणी

मध्याहन भोजन से लेकर अन्य कारिया जैसे स्टेशनरी बस्ता वदी इत्यादि शामिल है उपलब्ध करवाई

जाती है। इस सन्दर्भ में सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि ऐसे सभी विद्यालय जहां आंगनवाड़ी केन्द्र

विद्यालय परिसर में नहीं सम्बन्धित विद्यालय पाँच वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों के लिए बालवाटिका 111 कार्यक्रम संचालित करेगा (सूची संलग्न)।

विद्यालय शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी विद्यालयों में इसी शैक्षणिक वर्ष से बालवादिका

आरम्भ करने के उद्देश्य से निम्नानुसार निर्देश जारी किये जा रहे है

1. अध्यापक की व्यवस्था पहली कक्षा को पढ़ाने वाले अध्यापक को ही यह दाविल सौंपा जाना

है ऐसे विद्यालय जहां पर छात्र संख्या अधिक है यहा पर तदनुसार अतिरिक्त सेवन बनाये

जाएं बालवाटिका के लिए छात्र अध्यापक अनुपात 25:3 रहेगा। यह बालवाटिका सभी राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालयों जो CBSE बोर्ड से कक्षा 1 से 12 के लिए मान्यता प्राप्त है. भी संचालित की जानी है। 2. कक्षा कक्ष का आवंटन गत वर्ष जिस कक्ष में पहली कक्षा थी उसी पक्षको बाला ।।।

के लिए आबंटित किया जाए आवश्यकतानुसार नये कद की मांग विद्यालय द्वारा SP School Development Plan) में दी जानी है ताकि तदनुसार ACH (Additional Class Room) बनाया जा

3. SAN. नामांकन एवं दाखिला विभाग द्वारा MIS में यह बवस्था की जा रही है जिससे बालवाटिका में विद्यार्थियों का दाखिला किया जा सके क्योंकि इस वर्ष 5 वर्ष 6 मास की आयु के विद्यार्थी का दाखिला पहली कक्षा में होगा। अतः पाँच वर्ष से कम आयु की विद्यार्थी बालवाटिका में दाखिल होंगे और 6 वर्ष मास की आयु प्राप्त कर लेने पर उन्हें पहली में दाखिल कर दिया जाएगा।

4. कक्षा का समय: बालवाटिका का समय विद्यालय आरम्भ होने के समय के साथ ही होगा ताकि ये छोटे विद्यार्थी अपने भाई-बहनों के साथ ही विद्यालय आ सके इनका पठन-पाठन समय खेल-कूद गतिविधि मध्याहन भोजन आदि मिलाकर कुल चार घन्टे 30 मिनट का होगा

जिसमें दो बार जलपान तथा मध्याहन भोजन का अन्तराल भी होगा।

5. मध्याहन भोजन व्यवस्था इन विद्यार्थियों के लिए जिनका नामांकन बालबाटिका में होना है उनके लिए भोजन की व्यवस्था की जानी है ये विद्यार्थी और कक्षा अब औपचारिक स्कूल शिक्षा का माग है। इनकी छात्र संख्या विद्यालय की छात्र संख्या में शामिल होगी तथा

तदनुसार वर्कलोड का जलन करके नये पद सृजित होंगे।

स्टेशनरी स्कूल बैग व वर्दी शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के निशुल्क शिक्षा के सभी बालवाटिका के विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाये जाने है जिसमें स्टेशनरी स्कूल बैग, ए

वर्दी इत्यादि शामिल हैं। इन विद्यार्थियों को पाठ्यपुस्तकें तथा कार्य पुस्तकें भी उपलब्ध करवाई जानी हैं। पाठ्यपुस्तकों की व्यवस्था के लिए NCERT द्वारा जादुई पिटारा नामक सामग्री तैयार की गई है। विभाग द्वारा तदनुसार ही सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी।

7. अध्यापक प्रशिक्षण:- NCERT द्वारा बालवाटिका के साथ-साथ Foundational Stage 3 से 8 वर्ष के लिए बनाई गई सामग्री "जादुई पिटारा" पर विशेष प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाया जाना है। 10 दिन के इस प्रशिक्षण में विभाग के PRT को तैयारी कक्षा में सीखना मुख्य रूप से खेल-आधारित शिक्षा पर आधारित होगा जिसमें संज्ञानात्मक, भावनात्मक और शारीरिक क्षमताओं और प्रारंभिक साक्षरता और संख्या- ज्ञान विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

अतः आपसे आग्रह किया जाता है कि अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों (सूची संलग्न) में तुरन्त बालवाटिका आरम्भ करने के लिए कार्यवाही करने बारे निर्देशित करने की कृपा करें। विद्यार्थियों का सर्वे, नामांकन तथा समुचित प्रबन्ध करते हुए इसी शैक्षणिक वर्ष से बालवाटिका आरम्भ करें। संलग्नः- विद्यालयों की सूची ।
Do Shims Sade Ster Paul Haryana - 101725-5246 Fax: T at there w


No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.