जल्द भरती होंगे 1088 ईटीटी टीचर

अमर उजाला ब्यूरो
मोहाली। बेरोजगार ईटीटी टीचरों को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने 1088 ईटीटी अध्यापकों को भरती करने का फैसला लिया है। यह जानकारी शिक्षा विभाग के डायरेक्टर जनरल बी पुरषार्था ने दी। वे बुधवार को चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के लांडरां कैंपस में मीडिया स्कूल घड़ूआं की तरफ से प्रकाशित एजुकेशन एक्सप्रेस अखबार का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। विभिन्न योजनाओं के तहत 50 हजार टीचर भर्ती किए जा चुके हैं।
सर्व शिक्षा अभियान के बजट के बारे में पुरषार्था ने बताया कि इस साल के लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, जबकि पिछले वर्ष 680 करोड़ था। शिक्षा सुधार का ही संकेत है कि इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में 10 गुणा अधिक विद्यार्थी दाखिल हुए हैं। इसके अलावा 10वीं के बाद ड्रॉप आउट में भी 5 फीसदी की कमी आई है। छठी से लेकर 12वीं तक विभिन्न वोकेशनल शार्ट ट्रम कोर्स शुरू किए गए हैं, जिसमें विद्यार्थियों को अलग तरह से अंतरराष्ट्रीय स्तर का मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
26 आदर्श स्कूलों शुरू
डीजीएसई ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बढ़िया शिक्षा मुहैया करवाने के लिए आदर्श स्कूलों खोले जा रहे है। आदर्श स्कूल खोलने के लिए 52 जगह की निशानदेही की गई है, जिनमें 26 क्षेत्रों में स्कूल शुरू कर दिए गए हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटियों को इसमें शामिल किया जा रहा है, ताकि अधिक स्कूल खोले जा सके।
हर स्कूल में जाएगी मैगजीन
कॉलेज द्वारा शुरू की गई एजुकेशन एक्सप्रेस अखबार बारे में बी पुराषार्था ने बताया कि विभिन्न कोर्सो के दाखिलों के समय विद्यार्थियों के मन में उठने वाले हरेक प्रश्न का उत्तर यह अखबार देगी। कॉलेज के चेयरमैन सतनाम सिंह संधू और प्रेसिडेंट रछपाल सिंह धालीवाल ने बताया कि अखबार में शिक्षा संबंधी सारी जानकारी, घटनाएं, नीतियां संबंधी सारी जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। मीडिया स्कूल के प्रमुख व अखबार के संपादक डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि पहले यह पेपर मासिक होगा।परंतु बाद में महीने में दो बार आएगा।
एजुकेशन एक्सप्रेस अंग्रेजी व पंजाबी दोनों भाषाओं में प्रकाशित होगा। पंजाब के समूह स्कूलों और शिक्षण संस्थाओं में यह फ्री बांटा जाएगा। इस मौके पर डायरेक्टर जनरल डा. जीडी बंसल, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. एसपी एस बेदी, घड़़ूआं कैंपस के डायरेक्टर डॉ सोही व डॉ. करमइंदर घुम्मन हाजिर थे।
डीजीएसई बोले, दसवीं के बाद स्कूलों में 5 प्रतिशत कम हुआ ड्रॉपआउट
स्कूलों में शुरू होंगे वोकेशनल कोर्स मिलेंगे अंतरराष्ट्रीय सर्टिफिकेट

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.