अब 70 वर्ष तक की उम्र तक भी पढ़ा सकेंगे कॉलेज प्राध्यापक

भिवानी,13 जून (हप्र)। सिरसा की चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति केसी भारद्वाज ने कहा कि कॉलेज में पढऩे वाले बच्चों की शिक्षा को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए अब 70 वर्ष तक की उम्र तक वे लोग कॉलेज में पढ़ा सकेगें, इसके लिए वे नई योजना लेकर आ रहे है सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे वे लोग बच्चों को पढ़ा पाएगें जिन्हें शिक्षा के बारे में ज्यादा ज्ञान है। उन्होंने बताया कि इसके लिए उनकी सेहत का ठीक होना जरुरी होगा। भारद्वाज ने कहा कि जिन कॉलेजो का रिजल्ट उत्साहजनक नहीं आया हेै उन्हें सी कैटेगरी में डालकर उन्हें भी नोटिस दिया जाएगा।
कुलपति केसी भारद्वाज आज भिवानी के लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सरकार के साथ वे भी प्रयास कर रहे है ताकि शिक्षा में हरियाणा प्रदेश अपना नाम कमा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके इसके लिए वे नई योजना लेकर आ रहे है। इस योजना के तहत जिन कॉलेज प्राध्यापकों का स्वास्थ्य ठीक है वे लोग 70 वर्ष तक बच्चों को शिक्षा दे सकेंगें। इसके लिए सरकार के पास अनुमति के लिए पत्र भेजा गया है। कुलपति ने कहा कि बच्चों को उच्चतर शिक्षा व रोजगारमुखी शिक्षा देने के लिए देवीलाल विश्वविद्यालय नए कोर्स चला रहा है। उन्होंने बताया कि अब पांच वर्ष की एलएलबी के लिए भी बच्चों को दूसरे प्रदेशों में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इको, फिजिक्स की पढ़ाई भी यहीं पर ही हो सकेगी।
केसी भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा का रोजगारोन्मुखी होना अति आवश्यक है। उनसे प्रदेश में खोले गए विभिन्न कॉलेजो की मनमानी फीस के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सरकार ने एक नई कमेटी बना दी है। जो कॉलेजों की फीस पर भी निगरानी रखेगी कि कोई अधिक फीस न वसूले।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.