कौन कितना विकलांग, जांच के बाद ही मिलेगी नौकरी



बिलासपुर.विकलांगता सर्टिफिकेट के सहारे शिक्षाकर्मी बनने की कोशिश करने वालों की अब खैर नहीं है। जिला पंचायत सीईओ ने विकलांग कोटे से चयनित उम्मीदवारों के नियुक्ति आदेश पर रोक लगा दी है। ऐसे उम्मीदवारों की विकलांगता को परखने के लिए सिविल सर्जन के नेतृत्व में कमेटी बनाई जाएगी। यही कमेटी तय करेगी कि कौन कितना विकलांग है।

जिला पंचायत ने शिक्षाकर्मी वर्ग एक और दो के 311 पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अब नियुक्ति और पदस्थापना की जा रही है। चयनित उम्मीदवारों में वर्ग-1 के 6 और वर्ग-2 के 3 उम्मीदवारों का चयन विकलांग कोटे से हुआ है। जिला पंचायत सीईओ भुवनेश यादव ने इन उम्मीदवारों को नियुक्ति आदेश जारी करने पर रोक लगा दी है।

उन्हें तब-तक नियुक्ति नहीं मिलेगी, जब तक कि इनके विकलांगता की पुष्टि नहीं हो जाती। सीईओ ने सिविल सर्जन को कमेटी बनाने के निर्देश दिए हैं। यह कमेटी अत्याधुनिक उपकरणों के साथ पता लगाएगी कि उम्मीदवार विकलांग है या नहीं।

इतना ही नहीं कमेटी विकलांगता के प्रतिशत का भी आंकलन करेगी। कमेटी जारी सर्टिफिकेट का भी सत्यापन करेगी।विकलांग कोटे से चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति कमेटी की रिपोर्ट पर निर्भर करेगी।

जाएंगे जेल

जिला पंचायत सीईओ भुवनेश यादव ने विकलांग प्रमाण पत्र गलत मिलने पर एफआईआर का आदेश दिया है। श्री यादव ने  बताया कि विकलांगता फर्जी मिली तो उम्मीदवारों को शिक्षाकर्मी के लिए अपात्र माना जाएगा, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

इन्हें विकलांगता का लाभ

वर्ग-1

नेत्र बाधित: अशोक कुमार सिहारे

अस्थि बाधित: रामकुमार सोनी, रामगोपाल टेंगवार, शैलेष पातूरवार, राय कृष्णदास

श्रवण बाधित: शरद कुमार शर्मा

वर्ग-२

अस्थि बाधित: पीयूषधर शर्मा

श्रवण बाधित: वर्षा यादव, भारती दुबे

भास्कर ने किया था खुलासा

पिछले कुछ दिनों से विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने वाले बढ़ गए हैं। शिक्षाकर्मी सहित भर्तियों में मिलने वाले लाभ के लिए उम्मीदवार सब कुछ ठीक होने के बाद भी खुद को विकलांग बताने लगे हैं। दैनिक भास्कर ने 25 जून के अंक में इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के आधार पर बताया गया था कि जनवरी से 15 जून तक 1804 लोगों को विकलांग प्रमाण पत्र जारी किए गए। इनमें 311 लोगों को श्रवण बाधित प्रमाण पत्र जारी किया गया है। इस पर जिला पंचायत सीईओ ने जांच के निर्देश दिए हैं।

2 comments:

  1. विकलांग प्रमाणपत्र बनाने के बाद डिसएबिलिटी कम हो जाये फिर भी क्या उसे इनकम टैक्स में छूट मिलेगी

    ReplyDelete
  2. Ak eye damge person ko50/ disablity deni chhiye goverment ko

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.