अगले माह से लेटलतीफी को नकेल’ होगी।बायोमीट्रिक मशीन से 7.30 बजे पहुंचेगी शिक्षकों की चंडीगढ़ हाजिरी

भिवानी, 25 जुलाई (पुरुषोत्तम): स्कूलों में देर-सवेर पहुंचने वाले या फिर किसी कार्य का बहाना बनाकर देरी से पहुंचने वाले शिक्षकों की खैर नहीं। मोबाइल व मौखिक छुट्टी की कहने वालों के दिन लद गए। अब हाई और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक मशीन से लगेगी। शिक्षा विभाग यह नई व्यवस्था अगस्त माह से लागू करने जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी हाई और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की हाजिरी के लिए बायोमीट्रिक मशीन लगवाई गई है। उन सभी मशीनों को चंडीगढ़ मुख्यालय से जोड़ा गया है। मशीन को सुबह 6 बजे ऑन कर दिया जाएगा। जो भी शिक्षक स्कूल में पहुंचेगा और मशीन पर अंगूठा लगाएगा।

उसी समय उसका अंगूठा अपने आप विभाग के मुख्यालय स्थित कम्प्यूटर में रिकार्ड ऑन हो जाएगा। उस अध्यापक की हाजिरी उसी समय लग जाएगी। यही स्थिति दिन में रहेगी। पूरी छुट्टी के समय भी सभी शिक्षकों को उनके अंगूठे लगवाकर ही भेजा जाएगा, जो भी शिक्षक अंगूठा नहीं लगाएगा तो उसको गैर हाजिर समझा जाएगा। विभाग ने यह नई व्यवस्था हाई और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में लागू की है। अगर विभाग की यह योजना सफल हो जाती है तो वे उसके बाद प्राइमरी व मिडल स्कूलों में ही लागू की जाएगी।

15 अगस्त से शुरू होगा अंगूठे के निशान लेने की प्रक्रिया

अगर शिक्षा विभाग की बात पर यकीन किया जाए तो अगले माह 15 अगस्त से सभी शिक्षकों के अंगूठों की पहचान लेने के लिए चंडीगढ़ से टीम आएगी। वे जिले के हर स्कूल में जाकर सभी शिक्षकों के दोनों हाथों के अंगूठों के निशान लेंगे तथा उनका रिकार्ड भी दर्ज करेंगे। उस रिकार्ड को वे चंडीगढ़ ले जाएंगे। पूरा स्ट्रक्चर तैयार होने के बाद ही शिक्षकों की बायोमीट्रिक मशीन के आधार पर हाजिरी लगनी शुरू होगी। चंडीगढ़ से पूरे प्रदेश में पहुंचने वाली टीम अगस्त माह में ही इस काम को खत्म कर लेगी।

पहले किया जाएगा सूचित

शिक्षकों के अंगूठे के निशान लेने से पहले शिक्षा विभाग इस कार्यक्रम की तिथियां निर्धारित करेगा। साथ ही जिस स्कूल में टीम जाएगी। उस स्कूल के मुखिया को 2 दिन पहले सूचित किया जाएगा और कहा जाएगा कि इस दिन जो भी शिक्षक गैर हाजिर मिलता है उसकी ङ्क्षफगर प्रिंट्स नहीं लिए जाएंगे और उसके बाद उस शिक्षक को इस कार्य के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय जाना पड़ेगा। अंगूठे लगने के बाद ही उन शिक्षकों की हाजिरी लगनी शुरू होगी।बायोमीट्रिक मशीन से 7.30 बजे पहुंचेगी शिक्षकों की चंडीगढ़ हाजिरी

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.