बैंक की तर्ज पर ऑनलाइन होगी पुलिस भर्ती परीक्षा

जयपुर.पुलिस में सिपाहियों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन लेने की तैयारी चल रही है। लिखित परीक्षा के साथ भर्ती के लिए आवेदन भी ऑनलाइन भरे जाएंगे और फार्म भरने वालों का बायोमैट्रिक रिकॉर्ड रखा जाएगा।

सरकार पुलिस में सिपाहियों की भर्ती का तरीका बदलने जा रही है। ऑनलाइन भर्ती प्रणाली पर पुलिस मुख्यालय और आईटी विभाग ने काम शुरू कर दिया है। साल भर में नई प्रणाली को लागू करने की तैयारी है। गृह विभाग के स्तर पर भी इस प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा हो चुकी है।

जब चाहे तब दो परीक्षा, मिडियन स्कोर बनेगा मैरिट का आधार

यह व्यवस्था लागू होने के बाद एक उम्मीदवार आयु सीमा पूरी करने तक कितनी भी बार परीक्षा दे सकता है। परीक्षा में मेरिट की गणना मिडियन स्कोर के आधार पर की जाएगी।

उदाहरण के लिए एक उम्मीदवार ने साल में पांच बार परीक्षा दी तो इसमें से जिस बार उसका उच्चतम स्कोर होगा उससे मेरिट की गणना होगी। एक बार दी गई परीक्षा का स्कोर दो साल तक मान्य रहेगा।

पुलिस में जब भी खाली पद होंगे तो शारीरिक परीक्षा में रिक्तियों की तुलना में लिखित परीक्षा दे चुके डेढ़ गुणा उम्मीदवारों को मैरिट के आधार पर कॉल लेटर भेज दिए जाएंगे।

अब इस तरह होगी पुलिस भर्ती

सिपाहियों की भर्ती के लिए आवेदन और लिखित परीक्षा ऑनलाइन की जाएगी। पहले चरण में जिला और उपखंड स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे।

ये केंद्र जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय,सरकारी दफ्तरों और कॉलेजों में बनाए जाएंगे जहां हाई स्पीड इंटरनेट और अन्य सुविधाएं मौजूद रहेंगी। बाद में हर थाना स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाने का विचार है।

2 लाख प्रश्नों का बैंक, रैंडम प्रणाली से ऑनलाइन पेपर सेटिंग

ऑनलाइन परीक्षा और आवेदन की प्रणाली विकसित करने का जिम्मा आईटी विभाग को दिया गया है।

ऑनलाइन परीक्षा के लिए 2 लाख प्रश्नों का प्रश्न बैंक तैयार होगा। प्रश्न बैंक में से रैंडम आधार पर प्रश्नों का चयन हो जाएगा। ऑनलाइन पेपर सैंटिंग इस तरह होगी कि सवाल रिपीट नहीं हो।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.