इंटरनल असेस्मेंट में पास होना भी जरूरी

शिमला. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रहे हजारों छात्रों को इस सत्र से लिखित परीक्षा और इंटरनल असेस्मेंट दोनों परीक्षाएं पास करनी होगी। छात्रों की ओर से इंटरनल असेस्मेंट को लेकर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। प्रशासन के अनुसार पिछले साल लॉ विभाग के छात्रों को इंटरनल असेस्मेंट में पास होने की शर्त में राहत दी गई थी। लेकिन इस साल से छात्रों को इंटरनल असेस्मेंट में भी उत्र्तीण होना अनिवार्य होगा।

इसके तहत जो छात्र इंटरनल असेस्मेंट में उत्र्तीण नहीं होगा उसे लिखित परीक्षा में पास होते हुए भी फेल माना जाएगा। ऐसे में छात्रों को इंटरनल असेस्मेंट में 20 अंकों में से न्यूनतम 9 अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा लिखित परीक्षा में भी 80 में से न्यूनतम 28 अंक हासिल करना जरूरी होगा।

राहत दे सरकार

एसएफआई के विश्वविद्यालय के कैंपस सचिव खुशीराम का कहना है कि निजी कॉलेजों में तो छात्रों को इंटरनल असेस्मेंट में 15 से 20 नंबर दिए जाते हैं जबकि एचपीयू के छात्रों को पासिंग मार्क्‍स भी नहीं मिल पाते। साथ ही कुछ छात्र लिखित में तो 65 से 75 अंक हासिल करता है, लेकिन असेस्मेंट मिलने से फेल भी कर दिया जाता है। उन्होंने इस शर्त में राहत देने की मांग की है।

क्या है इंटरनल असेस्मेंट

इंटरनल असेस्मेंट के तहत छात्र की साल की गतिविधियों को शामिल किया जाता है। साथ ही संस्थान में उसकी उपस्थिति, विभिन्न टेस्टों में उसकी परफॉर्मेंस आदि को भी शामिल किया जाता है। इंटरनल असेस्मेंट 20 अंकों की होती है जिसमें नौ अंक पास होने के लिए अनिवार्य है। कॉलेजों में यह प्रणाली पहले ही लागू की जा चुकी है।

विभागों को किया सूचित

छात्रों को लिखित परीक्षा के साथ इंटरनल असेस्मेंट में भी उत्र्तीण होना अनिवार्य होगा। नियमों के अनुसार सभी विभागों को इस बारे में जानकारी दी गई है। - डॉ. नरेंद्र अवस्थी, परीक्षा नियंत्रक

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.