आरटीइ के लिए दौड़ेंगे अधिकारी+++बेरोजगारी की हद, 21 पदों के लिए 497 आवेदन+++प्राथमिक शिक्षक संघ 28 को पंचकूला में देंगे धरना

अब तक शहर में छात्र, सैनिक व राजनीतिक दलों के पदाधिकारी व अधिकारी दौड़ लगाते देखे हैं। लेकिन गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जिले के आला अधिकारी सड़क पर दौड़ लगाएगे। यह सब होगा शिक्षा का अधिकार नियम की अलख जगाने के लिए। शिक्षा विभाग आरटीइ की अलख जगाने के लिए गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर यात्रा का आयोजन किया है। इसमें जिले के सभी आला अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। यह यात्रा शहर के मुख्य मार्गो से निकाली जाएगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों को भागीदार बनाया जा सके।
देखा जाए तो विभाग ने शिक्षा का ग्राफ ऊपर उठाने के लिए सर्वशिक्षा अभियान व अन्य नीतियां लागू की हैं। इनके कारगर परिणाम भी सामने आने लगे हैं। इस नियम के तहत शिक्षा के ग्राफ बढ़ने के साथ-साथ गुणवत्ता में भी सुधार देखा जा रहा है। जहां पूर्व में आरटीइ के तहत रेशनेलाइजेशन किया गया वहीं बाद में छात्र अनुपात को भी सही किया गया, ताकि सभी छात्रों को सही ढंग से शिक्षा मिल सके।
यही नहीं इसके साथ ही अध्यापकों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए तथा दैनिक डायरी व अन्य कार्यो पर भी बल दिया गया। अध्यापकों व अभिभावकों का सामंजस्य बिठाने के लिए स्कूलों में प्रबंधन कमेटियों का गठन किया गया, तो वहीं बच्चों को निश्शुल्क पाठ्य सामग्री के साथ-साथ वर्दियां भी वितरित की गई। इसके अलावा ड्राप आउट को कम करने के लिए भी विशेष अभियान चलाया गया, ताकि कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर न रहे।
25 जनवरी को निकाली जाएगी यात्रा : डीपीइओ
जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी दर्शना ने बताया कि उपायुक्त ए मोना श्रीनिवास के मार्गदर्शन में शिक्षा के अधिकार नियम बारे जागरूकता लाने के लिए 25 जनवरी को जागरूकता यात्रा निकाली जाएगी। इसमें सभी अधिकारी व एसएमसी के प्रधान व सदस्य भी भाग लेंगे।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\

बेरोजगारी की हद, 21 पदों के लिए 497 आवेदन

कैथल, संवाद केंद्र : स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 21 पदों के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में साक्षात्कार आयोजित किया था। इसमें 497 बेरोजगार युवक साक्षात्कार देने पहुंचे। पद कम और उम्मीदवार ज्यादा होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी काफी पसीना बहाना पड़ा। अलग-अलग गु्रप बनाकर युवाओं के साक्षात्कार आयोजित किये गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के 17, इंफरोमेंशन एंसीसेंट का एक व एड्स काउंसलर के एक पद के लिए 497 उम्मीदवारों ने आवेदन किया हुआ है। इसमें कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए 400, इंफॉरमंशन के लिए 68 व एड्स काउंसलर के लिए 25 युवा साक्षात्कार देने के लिए पहुंचे।
साक्षात्कार देने के लिए पहुंचे सुरेश सैनी, सुरेश कुमारी, सीमा, राजेश व मंजीत ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए आवेदन किया है। बेरोजगार युवाओं का कहना है कि बेरोजगारी की मार के कारण शिक्षित युवा रोजगार पाने के लिए सड़कों पर धक्के खा रहे है। सरकार द्वारा निकाली जा रही भर्तियों में युवाओं की भीड़ उमड़ी हुए नजर आती है। राजेंद्र व विनोद ने बताया कि वे साक्षात्कार देने के लिए यहां पहुंचे है। उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई है।
497 ने किया आवेदन : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन सुरेंद्र नैन ने बताया कि विभाग द्वारा 21 पद निकाले गए थे। इन पदों के लिए 497 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। साक्षात्कार के दौरान युवाओं को कोई परेशानी नहीं आई। सभी युवाओं का साक्षात्कार अच्छी प्रकार से लिया गया है

\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\

प्राथमिक शिक्षक संघ 28 को पंचकूला में देंगे धरना

मागों पर विचार-विमर्श करने के लिए हरियाणा राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की जुलाना कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल शादीपुर में हुई। बैठक की अध्यक्षता जुलाना इकाई के प्रधान राजेश शर्मा ने की। बैठक में निर्णय लिया गया कि 28 जनवरी को शिक्षा सदन पंचकूला में सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों के बारे में धरना दिया जाएगा।
अध्यापकों को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि सरकार शिक्षा अधिकार अधिनियम को पूर्ण रूप से व ईमानदारी से लागू करना चाहती है और 12वीं पंचवर्षीय योजन में स्कूलों का निजीकरण करना चाहती है। संघ इसका जोरदार विरोध करता है। इसके अलावा संघ प्राथमिक शिक्षकों को 16290 का वेतनमान जो कि पंजाब आदि कई राज्यों में लागू कर दिया है, स्कूलों का निजीकरण की नीति बंद करना मुख्य शिक्षकों के पदों को यथावत रखना, जेबीटी से सीधे प्राध्यापक पदोन्नति में कोटा देना और जिला परिषद में लगे अध्यापकों को पहली नियुक्ति तिथि से पूर्ण लाभ देना आदि मागों के लिए संघर्ष करेगा। राजेश ने बताया कि वर्ष 2000 में लगे प्राथमिक शिक्षकों की एसीपी, पदोन्नति और लोन के साथ अन्य सुविधाओं की बहाली के लिए भी प्राथमिक शिक्षक संघ प्रयास करेगा। उन्होंने सभी अध्यापकों से अपील की कि अधिक से अधिक सं या में अध्यापक एकत्रित होकर अपनी मागों के समर्थन में पंचकूला के संघर्ष को मजबूती प्रदान करे। मागों पर 28 जनवरी को प्राथमिक शिक्षक शिक्षा सदन पंचकूला में धरना देंगे। जब तक शिक्षकों की मागे पूरी नहीं हो जाती संघर्ष जारी रहेगा। बैठक में मास्टर विक्रम मलिक, संजय खर्ब, जसमेर, देवेंद्र, पवन कुमार, राजबीर, धर्मवीर, संतरो, रितू, सरस्वती व रिनू मौजद थे

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.