प्राइवेट स्कूल संचालक कांग्रेस पर गरजे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के फैसले के विरोध में आज विधायकों का घेराव


हिसार/रोहतक। स्कूलों को बंद करने के हरियाणा सरकार के फैसले के विरोध में हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ की महत्वपूर्ण बैठक रविवार को हिसार के गांव राजली में हुई। बैठक में प्रदेश भर में कांग्रेस सरकार के खिलाफ आंदोलन का खाका तैयार किया गया। प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू और हिसार यूनिट के जिलाध्यक्ष नरेंद्र सेठी की मौजूदगी में प्रदेश भर से नौ पदाधिकारियों ने प्रदर्शन की रूपरेखा तैयार की। सोमवार से लेकर बुधवार तक चार जिलों में कांग्रेसी विधायकों और सांसदों का घेराव किया जाएगा। इस दौरान हिसार में 12 अक्तूबर को प्रस्तावित प्रदेशस्तरीय महासम्मेलन में भीड़ जुटाने की रणनीति पर भी विचार किया गया। वहीं, स्कूल संचालक ने तय किया कि भारतीय किसान यूनियन से भी इस मामले में सहयोग मांगा जाएगा।
यहां होगा प्रदर्शन ः
शनिवार को हिसार में प्रदर्शन करने के बाद प्राइवेट स्कूल संचालक सोमवार को रोहतक में कांग्रेसी विधायकों और सांसदों का घेराव करेंगे। मंगलवार को गुड़गांव व कैथल और बुधवार को रेवाड़ी में प्रदर्शन किया जाएगा। उसके बाद प्रदेश में एक साथ एक ही समय सभी जिलों में सरकार के विधायकों का घेराव किया जाएगा।
ये हैं प्रमुख मांगें ः
हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने मांग की कि प्रदेश के 1372 स्कूलों को सत्र के मध्य में बंद न करने उनकी समस्याओं का स्थायी समाधान किया जाए। नियमावली-2007 का सरलीकरण करना, परमिशन और अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों को स्थायी मान्यता प्रदान करना, स्कूल बसों को पूर्ण रूप से टैक्स मुक्त करना और वर्ष 2007 में स्कूल संचालकों पर गलत तरीक से दर्ज मामले वापस लेना उनकी मुख्य मांगें हैं।
मरते दम तक करेंगे संघर्ष :सत्यवान -
प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि वे स्कूलों को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं, यदि जरूरत पड़ी तो वे अपनी जान देकर भी स्कूलों को बचाएंगे। जरूरत पड़ी तो वे कांग्रेस को हराने के लिए घर-घर जा सकते हैं।
निजी स्कूल 24 को रहेंगे बंद
फतेहाबाद। शिक्षा विभाग की ओर से गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलाें को बंद करने के निर्णय के विरोध में रविवार को जिलेभर के निजी स्कूल संचालकाें ने लीजेंड कांवेंट स्कूल में बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि 24 सितंबर को जिले के सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे और शहर में रोष प्रदर्शन किया जाएगा।
गैर-मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र नागपाल ने बताया कि सरकार ने शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देश पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्कूलों को प्रोविजनल मान्यता प्रदान की थी, लेकिन अब प्रदेश के 1372 निजी स्कूलों को एक सप्ताह के भीतर बंद करने के आदेश जारी कर दिए, जोकि सरासर गलत है।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष रोमी गोस्वामी, भूषण गावड़ी, मनोज गौतम, मुलखराज चुघ, अश्विनी नागपाल, सतीश हड़ोली, स्वर्ण शम्मी, गुरविंद्र सिंह, बलजीत सिंह, नेकीराम, राजगोयल, सुशील बंसल, अरूण चोपड़ा, राजेंद्र शर्मा, अनिल कादयान, अनिल कुकड़ेजा, संतोष भार्गव, मोहर सिंह, महेंद्र मदान, शैलेंद्र गढवाल, राघव बतरा, कृष्ण अवस्थी, लाल सिंह, सतीश भांभू आदि उपस्थित थे।
कहां-कितने स्कूल
कैथल108
जींद42
करनाल31
झज्जर24
अंबाला41
पंचकूला47
मेवात15
रोहतक143
महेंद्रगढ़2
सिरसा80
कुरुक्षेत्र102
भिवानी24
रेवाड़ी46
यमुनानगर29
फतेहाबाद153
पलवल43
पानीपत135
हिसार168
फरीदाबाद39
गुड़गांव10
गुड़गांव, कैथल और रेवाड़ी में भी जल्द करेंगे प्रदर्शन
प्राइवेट स्कूलों के साथ अन्याय
प्रदेश में बिना मान्यता के चल रहे 1372 स्कूलों की रिपोर्ट राज्य सरकार की ओर से दी जानी है। इन स्कूलों ने कभी भी मान्यता के लिए आवेदन नहीं किया। अब सरकार को यह सुनिश्चित करना है कि इन स्कूलों के बंद होने की स्थिति में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। जिलों के अधिकारियों को इस बारे निर्देश दिए गए हैं।
-गीता भुक्कल, शिक्षा मंत्री, हरियाणा सरकार।
प्रदेश सरकार प्राइवेट स्कूलों के साथ घोर अन्याय कर रही है। सरकार की प्राइवेट स्कूलों को लेकर कोई भी स्पष्ट नीति नहीं है। सरकार प्राइवेट स्कूलों को लेकर स्पष्ट नीति बनाए। यह नीति ऐसी बनवाई जाए जिससे छोटे-छोटे हजारों स्कूल भी आसानी से मान्यता ले सकें। मान्यता के नियमों में सरलता लाई जानी चाहिए।
-प्रो. मनदीप मलिक, प्रदेश संयोजक, भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठwww.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.