रेलवे ने शुरू की यात्रियों के लिए एसएमएस अलर्ट सेवा, रिजर्वेशन फॉर्म में भरे मोबाइल नंबर पर आएगी सूचना


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
रेलवे ने शुरू की यात्रियों के लिए एसएमएस अलर्ट सेवा, रिजर्वेशन फॉर्म में भरे मोबाइल नंबर पर आएगी सूचना 
एजेंसी त्ननई दिल्ली
रेलवे ने ट्रेन यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की है। अब अगर आपका टिकट वेटिंग में हैं तो ट्रेन पकडऩे से पहले परेशान होने की जरूरत नहीं है। अपने टिकट का ताजा स्टेटस जानने के लिए अब 139 पर फोन करने, रेलवे वेबसाइट पर जाने और पूछताछ खिड़की पर धक्के खाने की जरूरत नहीं है। सफर शुरू होने के पहले अगर आपका टिकट कंफर्म हो गया तो रेलवे बुकिंग की ताजा स्थिति आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए भेज देगी। रेल राज्य मंत्री अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को यहां कहा, 'पिछले दस दिनों से इसका परीक्षण चल रहा था। आज हमने उन सभी यात्रियों के लिए एसएमएस अलर्ट सेवा का औपचारिक तौर पर शुभारंभ कर दिया, जिनका प्रतीक्षा सूची वाला टिकट कंफर्म हो गया है।'
चौधरी ने एसएमएस गेटवे सेवा का शुभारंभ करने के बाद कहा कि रेल बजट में इस आशय का प्रस्ताव किया गया था। यात्रियों को मुफ्त में यह सेवा मुहैया कराई जाएगी। एसएमएस आधारित इस सेवा के लिए सॉफ्टवेयर सीआरआईएस ने विकसित किया है। सीआरआईएस रेलवे का अंग है।
ए?स में मु?त मिलेंगी २०० जेनेरिक दवाएं
नई दिल्ली त्न ए?स में रोगियों को २०० जेनेरिक दवा मु?त मिलेंगी। हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से ए?स में फ्री जेनेरिक मेडिकल स्टोर की शुरुआत कर दी गई है। दवाएं ए?स ओपीडी के मरीजों के अलावा भर्ती होने वाले मरीजों को भी दी जाएंगी।
अब १ जनवरी २०१५ तक बदले जाएंगे पुराने नोट
मुंबईत्न रिजर्व बैंक ने 2005 से पहले छपे पुराने नोटों को बदलने की समय सीमा को एक जनवरी 2015 तक बढ़ा दिया है। पहले समय सीमा ३० जून २०१४ तय की गई थी।
प्लेटफॉर्म पर भीड़ होगी कम त्ननई सुविधा से ट्रेन छूटने से पहले प्लेटफॉर्म पर लगे आरक्षण चार्ट को देखने वालों की भीड़ कम होगी। खासतौर पर त्योहारों की सीजन में। रेलवे वेबसाइट पर भी दबाव घटेगा।
टिकट कंफर्म तभी मैसेज त्न रेल राज्य मंत्री ने स्पष्ट किया कि प्रतीक्षा सूची वाला टिकट जब आरएसी या कंफर्म हो जाएगा तभी यात्रियों को एसएमएस से सूचना दी जाएगी।
बुकिंग फॉर्म में मोबाइल नंबर दर्ज कराने पर ही मिलेगी सुविधा
फिलहाल यह सुविधा उन पैसेंजरों को मिलेगी, जो इंटरनेट के जरिए टिकट बुक कराते हैं और बुकिंग के वक्त अपना मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं। रेलवे काउंटर से टिकट लेने वालों को भी इस माह के अंत से यह सुविधा मिलेगी।
एसएमएस में होगी ये जानकारी
यात्रियों को मैसेज में कोच व सीट नंबर की सही स्थिति की जानकारी मिलेगी। स्टेटस अलर्ट यात्रा शुरू होने के तीन घंटे पहले प्राप्त होगा। इसके अलावा अगर किसी यात्री का टिकट उच्च श्रेणी में अपग्रेड होता है तो नया कोच व सीट नंबर भी एसएमएस किया जाएगा। पहला मैसेज-जब टिकट वेटिंग लिस्ट से आरएसी में आएगा। कंफर्म होने पर दूसरा एसएमएस मिलेगा। जब कोच व सीट नंबर अलॉट हो जाएगा तो तीसरे मैसेज में पैसेंजर को उसकी जानकारी दी जाएगी।
ये सहूलियतें भी
यात्रियों को ये सुविधाएं
हर दिन करीब चार लाख यात्रियों को प्रतीक्षा सूची वाले उनके टिकटों के स्टेटस के बारे में उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। टिकट बुकिंग के लिए रिजर्वेशन फॉर्म भरते समय दिए गए उनके मोबाइल फोन नंबर पर यात्रियों को प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों की स्थिति के बारे में एसएमएस भेजा जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.