पहली बार कंप्यूटर पर होगी डेट (एल) परीक्षा

www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)
www.facebook.com/teacherharyana
पहली बार कंप्यूटर पर होगी डेट (एल) परीक्षा
अमर उजाला ब्यूरो
हिसार। प्रदेश भर में इंजीनियरिंग के लिए होने वाले डिप्लोमा इंटरेंस टेस्ट (डेट) और डिप्लोमा इंटरेंस टेस्ट लिटरेल एंट्री (डेट एल) की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रॉस्पेक्टस मिलने शुरू हो गए हैं। पॉलिटेक्नीक कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं, ताकि छात्रों को कॉलेजों के प्रॉस्पेक्टस के लिए कॉलेजों के चक्कर नहीं लगाने पडे़। इसको लेकर कॉलेज प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था भी की गई है।
पहला मौका होगा जब डेटएल की परीक्षा देने वाले छात्रों के हाथों में पेन और पेंसिल नहीं होगी। अभी तक जहां लीट के एग्जाम ही ऑनलाइन करवाए जाते थे अब डेटएल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा भी कंप्यूटर पर ली जाएगी। इसके लिए राजकीय पॉलिटेक्नीक कॉलेज ने अपनी कंप्यूटर लैब में विशेष प्रबंध किए हैं। उम्मीद है कि इस परीक्षा को करवाने के लिए कॉलेज गुरू जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की मद्द भी लेंगेे।
11 अप्रैल से डेट और डेटएल की परीक्षाओं की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू
डेट और डेटएल के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है। डेट के लिए 11 अप्रैल से 9 मई तक एप्लीकेशन लिए जाएंगे। 12 मई तक चालान फार्म जमा होंगे। यहां तक की 20 मई तक सभी विद्यार्थी अपने रोल नंबर प्राप्त कर सकते हैं। डेट की परीक्षा 25 मई को रविवार सुबह 10 बजे से 12 तक होगी। परीक्षा परिणाम 3 जून को वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।
डेटएल के लिए भी ऑनलाइन आवेदन जमा करवाने की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है जो 9 मई तक जारी रहेगी। इसके बाद केवल 12 मई तक चालान फार्म ही छात्र ऑनलाइन जमा करवा सकता है।
15 मई तक छात्र अपने रोल नंबर ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 19 मई से 30 मई तक होगी, जिसका परिणाम 5 जून को निकाला जाएगा।
छात्र स्वयं कर सकते हैं परीक्षा तिथि का चयन
डेटएल की परीक्षा देने के लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपनी परीक्षा तिथि का चयन कर सकते हैं परंतु ध्यान देना होगा कि उस तिथि को कंप्यूटर आपके लिए चयनित करता है या नहीं। क्योंकि एक दिन निर्धारित छात्रों से ज्यादा छात्र आवेदन करेंगे तो कंप्यूटर उस तिथि को एक्सेप्ट नहीं करेगा। ऐसे में छात्र को अन्य दिन का चयन करना होगा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.