ब घर बैठे ही मोबाइल से दर्ज कराएँ शिकायत



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

अब घर बैठे ही मोबाइल से दर्ज कराएँ शिकायत

सरकारी सेवाओं की जानकारी एंव सुविधाएं अब जिला प्रशासन मोबाईल फोन पर उपलब्ध करवाने जा रहा है।

चंडीगढ:सरकारी सेवाओं की जानकारी एंव सुविधाएं अब जिला प्रशासन मोबाईल फोन पर उपलब्ध करवाने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन द्वारा एम जीन्द मोबाईल एप विकसित की गई है। इस कार्यक्रम का फायदा जिला के वो लोग उठा सकते हेै, जिनके पास ऐण्ड्राएड तकनीकी युक्त मोबाईल फोन की सुविधा है। यह सुविधा उपलब्ध करवाने वाला जींद जिला देश का पहला जिला बन गया है। इस एमजींद एप को क्या नया नाम दिया जा सकता है । इसको लेकर उन्होंने जिला के लोगों से सुझाव भी मांगे है।
उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी ने एमजींद एप को डीआरडीए सभागार से लॉंच किया। इस सम्बंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गए आधुनिक तकनीकी युक्त इस कार्यक्रम के तहत एण्ड्राएड फोन उपभोक्ता सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा आवेदन फार्म भी डाउनलोड कर सकते है। इस कार्यक्रम को हरियाणा सरकार की मुख्य वैबसाईटों से जोड़ा गया है ताकि किसी भी महकमें से सम्बन्धित लगभग हर प्रकार की जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाई जा सके। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोग सरकारी कार्यो की फीस ,जरूरी सरकारी सेवांए उपलब्ध करवाने का निर्धारित समय के अलावा सभी विभागों के अधिकारियों एंव उनके कार्यालयों की जैसे उनकी वेबसाईट की जानकारी ,अधिकारियों एंव कर्मचारियों के पूरे विवरण की जानकारी समेत विभागों द्वारा जारी किये जाने वाले परिणामों की जानकारी भी प्राप्त कर सक ते है।
इस सुविधा के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत तथा अपने आस-पास घटने वाली कोई भी घटना की जानकारी भी अपलोड कर जिला प्रशासन तक पहुंचा सकता है। इसमें खास बात यह है कि व्यक्ति घटना के फोटो को भी अपलोड कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत व्यक्ति द्वारा किसी भी मामले की शिकायत करने एंव अपने कार्य को लेकर किये गए आवेदन की स्थिति के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकता है। इस कार्यक्रम के तहत व्यक्ति जिला सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग द्वारा जारी की जाने वाली प्रैस विज्ञप्ति की जानकारी हासिल कर सकता है।
इस कार्यक्रम के तहत व्यक्ति द्वारा अपनी शिक ायत दर्ज करवाने पर एक विशेष नम्बर दिया जाएगा और वह व्यक्ति दिये गए नम्बर पर किसी भी समय शिकायत पर हुई कार्यवाही की स्थिति बारे जानकारी हासिल कर सकता है। उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम को शुरू करने के पिछे जिला प्रशासन की मंशा यह है कि लोगों के कार्य कम से कम समय में निपटाए जाऐं और उन्हें कोई पैसा भी खर्च नहीं करना पड़े इसके अलावा लोग सुबह 9 से 5 बजे तक अपने कार्य करवाने के लिए बाध्य भी नहीं रहेगें वे अपनी मर्जी के हिसाब से कभी भी इस कार्यक्रम से जुडक़र सरकारी योजनाओं की जानकारी एंव अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।
यह तकनीक फिलहाल प्रथम चरण में है, इसका और अधिक विस्तार कर लोगों से जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें अधिक से अधिक सरकारी सेवाएं घर बैठे उपलब्ध करवाई जा सकें। आज युवाओं में स्मार्ट फोन रखने एंव उनमें इस फोन की समझ काफी गहराई से हैं। ऐसे में यह तकनीक काफी कारगर साबित होगी। फिलहाल इस तकनीक के साथ 6 बिंदुओं को यानि 6 सेवाओं को जोड़ा गया है। भविष्य में इस तकनीक का और विस्तार कर सभी सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास किया जाएगा। इस सेवा से सरकारी सेवा में पारदर्शीता आएगी। उपायुक्त ने जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को इस नई एप को इतने कम समय में तैयार करने पर बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.