Rationalization 2016 for masters and lecturer on Local Level


स्थानीय स्तर पर होगा पीजीटी और टीजीटी का रेशनेलाइजेशन
 वर्कलोड के अनुसार किया जाएगा रेशनेलाइजेशन
गुड़गांव : 10वीं और 12वीं कक्षा के खराब परीक्षा परिणाम से शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ गई है। शिक्षा निदेशालय ने निर्देश दिया गया है कि स्थानीय स्तर पर अधिकारी शिक्षकों को वर्कलोड के अनुसार रेशनेलाइजेशन करें। शिक्षकों के समायोजन को लेकर रविवार को भी बीईओ कार्यालय खुला रहा। शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी डीईओ को निर्देश दिया है कि स्थानीय स्तर पर पीजीटी टीजीटी टीचर्स का रेशनेलाइजेशन किया जाए ताकि सभी स्कूलों पर शिक्षकों को वर्कलोड के अनुसार नियुक्त किया जा सके।
मुख्य सचिव ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, बीईओ और प्रिंसिपल सहित अन्य के साथ मिलकर जल्द काम पूरा करने कहा है। बीईओ गुड़गांव कैप्टन इंदू बोकन रविवार को भी कार्यालय में शिक्षकों के समायोजन संबंधी कार्य में लगी रही। उन्होंने बताया कि सभी प्रिंसिपलों से छात्रों और शिक्षकों का ब्यौरा मांगा गया है। काफी हद तक काम को पूरा कर लिया गया है। समय से पहले जानकारी डीईओ कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाएगी।जारी निर्देशों के अनुसार टीचर्स स्टूडेंट्स के अनुपात के अनुसार समायोजन किया जाएगा।
हसला के प्रदेश अध्यक्ष बाल किशन ने बताया कि लोकल स्तर पर पीजीटी और टीजीटी का रेशनेलाइजेशन किया जा रहा है। एसोसिएशन की विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ बैठक के बाद विभाग ने निर्णय लिया। इसमें हाईस्कूल, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को शामिल किया गया है।
------------------------------------------------------
JBT rationalisation rules and criteria August 2015
Rationalilsation
rationalisation

http://teacherharyana.blogspot.in/2015/08/jbt-rationalization-criteria-2015.html

---------------------------------------
Jbt rationalization letters 2015 original letter (June 2015)
New rationalization criteria 2015 of jbt/primary teachers in Haryana . Haryana education department issued a letter on dated 21.7.2015 regarding the rationalization of jbt teacher . Department issued two types of format for rationalization one format according to department norms and 2nd format according to RTE Right To Education norms. This process must be done up to done 24.7.2015. click below to see original departmental letter and criteria adopted

New rationalization criteria 2015 of jbt/primary teachers in Haryana 


 सरकारी स्कूलों में अब 60 स्टूडेंट्स पर होंगे दो जेबीटी
प्रदेशसरकार ने आज प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक-छात्र संख्या के अनुपात में सुधार करते हुए शिक्षा का अधिकार कानून लागू कर दिया है। अब जेबीटी की नियुक्ति नए रेशनेलाइजेशन के हिसाब से होगी। जेबीटी के रेशनेलाइजेशन का बड़ा फायदा कम विद्यार्थी संख्या वाले स्कूलों को होगा। 
एक से 60 विद्यार्थियों पर दो जेबीटी काम करेंगे। पहले एक से 20 विद्यार्थियों तक एक जेबीटी और 21 से 60 विद्यार्थियों पर दो जेबीटी नियुक्त किए जाते थे। अब 61 से 90 विद्यार्थियों पर तीन और 91 से 120 विद्यार्थियों पर चार जेबीटी नियुक्त किए जाएंगे। विद्यार्थी संख्या 121 से 150 तक पांच जेबीटी शिक्षक तैनात होंगे। 151 से 200 विद्यार्थियों तक प्रदेश सरकार ने पांच जेबीटी के साथ एक हेडमास्टर की पोस्ट भी स्वीकृत की है। 201 से 240 विद्यार्थियों पर एक हेड टीचर के साथ छह जेबीटी और 241 से 280 विद्यार्थियों पर एक हेड टीचर के साथ सात जेबीटी शिक्षक तैनात किए जाएंगे। पहले इतने छात्रों पर सिर्फ छह जेबीटी नियुक्त किए जाते थे।
मौलिक शिक्षा महानिदेशक ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह आदेश भेजकर 24 जुलाई तक इन्हें लागू करते हुए रिपोर्ट मांगी है।


--------------------------------------------------------------------------------------------
January 2015 Rationalization criteria

 
http://teacherharyana.blogspot.in/2015/01/rationalisation_6.html
-------------------------------------------------



No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.