1750 जेबीटी टीचर्स की ज्वाइनिंग जल्द , डीपी एड दो साल-यूनिवर्सिटी नए नियम

1750 जेबीटी टीचर्स की ज्वाइनिंग जल्द

प्रमुख संवाददाता. चंडीगढ़
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 1750 जेबीटी अध्यापकों कापरिणाम घोषित कर दिया गया है। अब नियमों के तहत नियुक्ति की जाएगी। सीएम कौशल विकास मिशन और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के तहत किए गए समझौता ज्ञापन के बाद में मीडिया से बातचीत कर रहे थे, उन्होंने इसमें यह खुलासा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेबीटी अध्यापकों के मामले में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है और सुनवाई की अगली तिथि 28 जुलाई है। इस संबंध में न्यायालय से जो भी आदेश मिलेंगे, उनकी अनुपालना होगी।
आवास समिति के लिए विशेष आमंत्री बने मिड्ढा : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल ने विधायक हरि चंद मिड्ढा को वर्ष 2015-16 की शेष अवधि हेतु आवास समिति के लिए विशेष आमंत्री मनोनीत किया है।

हुड्डा सरकार में भर्ती 1750 जेबीटी का रिजल्ट घोषित
.
चंडीगढ़ |हुड्डा सरकार में भर्ती हुए 1750 जेबीटी का स्टाफसलेक्शन कमीशन ने रिजल्ट घोषित कर दिया है। इनके इंटरव्यू पहले हीहो चुके हैं। इसलिए अब इन्हें जल्दी ही नियुक्तियां मिलने कारास्ता साफ हो गया है। इन जेबीटी ने वर्ष 2012 की रिक्तियोंके तहत आवेदन किए थे। वर्ष 2013 में इन्होंने एचटेट पास कर लियाथा। बाद में इन्होंने कोर्ट में केस दायर करके कहा कि उन्हें भीइंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल किया जाए, क्योंकि साल 2012 मेंएचटेट की परीक्षा ही आयोजित नहीं हुई थी। कोर्ट के आदेश परसाल 2013 के अंत में ही इनके इंटरव्यू कर लिए गए थे, लेकिन कोर्ट काआदेश आने तक रिजल्ट लिफाफे में बंद करके रख दिया गया था। इसमामले में हाल ही कोर्ट ने भी इन जेबीटी टीचरों के बारे में सरकारसे मंशा पूछी थी। इस पर सरकार ने भरोसा दिलाया था कि नईभर्तियों के दौरान इन्हें भी कंसीडर किया जाएगा। इस पर अबआयोग ने इनका रिजल्ट घोषित कर दिया। इधर, मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि इन 1750 जेबीटी टीचरों को जल्दी ही नियमोंके तहत नियुक्ति दी जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंनेबताया कि अन्य नवचयनित जेबीटी के मामले में हाईकोर्ट मेंसुनवाई चल रही है। इसकी अगली तारीख 28 जुलाई है। कोर्ट सेजो भी आदेश मिलेंगे उन्हें लागू किया एगा  www.facebook.com/teacherharyana (Recruitment , vacancy , job , news)

डीपी एड के लिए अब एक की बजाए लगेंगे दो साल-यूनिवर्सिटी ने बदलाव कर नए नियम बनाए

डीपी एड के लिए अब एक की बजाए लगेंगे दो साल
पूरे जिले में महज एसए जैन कॉलेज में डीपी एड कोर्स
यूनिवर्सिटी ने बदलाव कर नए नियम बनाए 
भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी
खेलशिक्षकबनने की प्रक्रिया ओर लंबी हो गई है, क्योंकि डीपी एड की शिक्षा दो साल में पूरी होगी। जबकि इससे पहले यह शिक्षा एक साल में ही पूरी हो जाती थी। इसकी वजह है यूनिवर्सिटी ने बदलाव कर नए नियम बनाए हैं।
जिले के युवाओं को डीपी एड की डिग्री लेने के लिए इस वर्ष से दो साल कॉलेज में लगाने पड़ेंगे। पूरे जिले में महज एसए जैन कॉलेज में ही बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन यानी डीपी-एड का कोर्स है जिसमें 50 सीट ही निर्धारित हैं। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के अंतर्गत 500 कॉलेज चल रहे हैं। इसमें एडमिशन तकरीबन उन्हीं स्टूडेंट काे मिल पाता है, जो खिलाड़ी राष्ट्रीय या फिर स्टेट स्तर तक खेल चुका हो, उसका चयन मैरिट के अाधार पर होता है। यहां नंबर पड़ने पर स्टूडेंट को दूसरे प्रदेशों का रुख करना पड़ता है जबकि मेरिट में नंबर पड़ने पर कुछ के सपनों पर पानी भी फिर जाता है।
^कोर्स की समय अवधि में बढ़ोतरी कर दी गई है। उनके कॉलेज में निर्धारित सीट हैं। डा.प्रदीप स्नेही, प्राचार्य, एसए जैन, कॉलेज।
एक साल और करना पड़ेगा रोजगार का इंतजार
तकरीबनस्टूडेंट परिवार वालों पर डिपेंड रहते हैं। कई परिवार मुश्किल से रुपए जुटा शिक्षा के लिए बच्चों की फीस भरते हैं। ऐसे में स्टूडेंट जल्द से कोर्स पूरा कर रोजगार करना पसंद करते हैं। लेकिन इस साल समय अवधि में बढ़ोतरी की जाने के बाद स्टूडेंट का रोजगार के लिए एक साल ओर इंतजार करना पड़ेगा।
खर्च होगा डबल
स्टूडेंटपहले एक साल में डीपी एड कर लेते थे। एक साल की फीस करीब 19 हजार रहती थी। लेकिन दो साल की जाने के बाद स्टूडेंट की जेब पर ओर खर्च बढ़ेगा। विद्यार्थियों को दो साल फीस भरनी पड़ेगी। इस कारण अब स्टूडेंट को करीब 38 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

सेवा बहाली के लिए कर्मचारियों ने की भूख हड़ताल


सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा एवं हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने आज पूरे प्रदेश में जिला मुख्यालयों पर अनुबंधित अध्यापकों व दूसरे हटाए गए कर्मचारियों की सेवा बहाली की एक सुत्रिय मांग को लेकर 12 घंटे की भूख हड़ताल की । जींद में धरने की अध्यक्षता सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान रामफल दलाल ने की व संचालन जिला सचिव सतीश पटवारी ने किया । भूख हड़ताल पर 11 कर्मचारी सर्व कर्मचारी संघ की ओर से व 11 अध्यापक हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ की ओर से बैठे । इनके इलावा रिटायर कर्मचारी संघ व कम्प्यूटर सहायक संघ की ओर से भी 11 कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे ।
अध्यापकों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए जिला प्रधान रामफल दलाल ने कहा कि सरकार लगातार कर्मचारियों की मांगो की अनदेखी कर रही है बार बार बातचीत व सहमति के बाद भी हालात ज्यों के त्यों बने हुए हैं । सरकार लगातार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है व तानाशाह रवैया अपनाए हुए है । पूरे प्रदेश में कर्मचारी महिलाएँ , छात्र- छात्राएँ , किसान , मजदूर सब सड़कों पर हैं । सरकार समाधान करने की बजाए लाठी के बल पर आंदोलनों को दबाना चाहती है जिसे किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा । यह एक दिवसीय हड़ताल तो एक चेतावनी मात्र है अगर समाधान नहीं हुआ तो आगे आंदोलन को और तेज किया जाएगा ।
धरने को किसान सभा के वरिष्ठ नेता फूल सिंह श्योकंद ने भी संबोधित किया उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार कर्मचारी विरोधी नीतियों से बाज आए व रोजगार छिनना बंद करे । अध्यापक संघ के जिला प्रधान चांदबहादुर ने भूख हड़ताली कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार गैस्ट टीचर्ज को अकेला समझने की भूल न करे पूरे हरियाणा के अध्यापक/ कर्मचारी उनके साथ हैं । अगर सरकार ने गैस्ट टीचर्ज व हटाए गए कम्प्यूटर टीचर्ज व लैब सहायको की सेवाएँ तुरंत बहाल नहीं की तो सर्व कर्मचारी संघ इनके साथ मिलकर राज्यस्तरिय आंदोलन करने से पिछे नहीं हटेगा ।
राज्य कमेटी सदस्य राजबीर बेरवाल ने विभागो को अलग अलग तरीकों से सिकोड़ने के प्रयासों की कड़ी निंदा की ।
अध्यापक संघ के जिला प्रैस प्रवक्ता भूप सिंह वर्मा ने कहा कि भूख हड़ताल के माध्यम से हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ मांग करता है कि सभी गैस्ट टीचर्ज कम्प्यूटर टीचर्ज व लैब सहायकों की सेवाएँ विभाग में बरकरार रखी जाएँ व एक कर्मचारी हितैषी पोलिशी बनाकर सभी को विभाग में समायोजित करते हुए रैगुलर किया जाए । यदि सरकार ने अपनी कर्मचारी विरोधी नीतियों को नहीं बदला तो केंद्र व राज्य सरकार की कर्मचारी , मजदूर , किसान व गरीब विरोधी नीतियों के खिलाफ पूरे देश का कर्मचारी 2 सितंबर को राष्ट्र व्यापी हड़ताल करेगा । जन शिक्षा विरोधी नीतियों के विरोध में व वर्तमान सार्वजनिक ढाँचे को बचाने के लिए हरियाणा का अध्यापक 23 अगस्त को करनाल में रैली करके सरकारी की नीतियों की पोल खोलेगा ।
भूख हड़ताल पर बैठने वालों में रामफल दलाल , सतीश पटवारी , ईश्वर ठाकुर , कर्मबीर लडवाल , देवेंद्र कुमार , सतीश लाठर , विक्रम सिंह , वेदपाल ढिल्लो , मेवा सिंह , धारा सिंह , मामराज जांगड़ा , चांदबहादुर , वेदपाल रिढ़ाल , संजीव सिंगला , कली राम , निर्मला देवी , होशियार सिंह , सत्येंद्र कुमार , मनोज कुमार , हैप्पी सिंह , रोहताश सरोहा , राजेंद्र राठी , चांदरुप , कश्मीर मोर , राजकुमार श्योकंद , वीरभान आर्य , रामफल दलाल , बलवान सिंह , रणधीर कुंडु , भरत सिंह , राजसिहं , जगदीश , नसीब खुंगा , पूनम व मोहित शामिल थे ।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.