सरकार शिक्षा स्वास्थ्य के बजट में कटौती कर वर्तमान ढाँचे को करना चाहती है तहस नहस,,,सेना भर्ती


सरकार शिक्षा स्वास्थ्य के बजट में कटौती कर वर्तमान ढाँचे को करना चाहती है तहस नहस : धर्मबीर फौगाट

.
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबंध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा एवं एसटीएफआई की राज्य स्तरीय कार्यकर्ता कनवैंशन कर्मचारी भवन रोहतक में आंदोलन को तेज करने के आह्वान के साथ संपन्न हुई । कनवैंशन में पूरे प्रदेश से लगभग 500 कार्यकर्ता व पदाधिकारियों ने भाग लिया । कनवैंशन की अध्यक्षता राज्य प्रधान वजीर सिंह ने की व संचालन राज्य महासचिव सीएन भारती ने किया ।
जिला प्रधान चांदबहादुर व जिला सचिव वेदपाल रिढ़ाल ने बताया कि जींद से लगभग 50 कार्यकर्ता व पदाधिकारीयों ने कनवैंशन में भागीदारी की । अध्यापकों को संबोधित करते सर्व कर्मचारी संघ के राज्य प्रधान धर्मबीर फौगाट ने कहा कि आज वर्तमान सरकार से हर वर्ग दुखी है विद्यार्थी , कर्मचारी , मजदूर , किसान व महिलाएँ सभी सड़कों पर हैं । पूंजीपत्तियों को टैक्स में छूट दी जा रही है व किसानो व कर्मचारियों के लिए बजट नहीं है । केंद्र सरकार द्वारा बजट में शिक्षा के बजट में 16 , स्वास्थ्य के बजट में 19 , मिड डे मील के बजट में 26 व आंगनबाड़ी सुविधाओं के बजट में 54 फीसदी कटौती कर दी गई है फिर कैसे शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास होगा । शिक्षा नीति के संशोधन के नाम पर इतिहास व पाठ्यक्रम को बदलने की कोशिश की जा रही है । वैज्ञानिक चिंतन की जगह अंधविश्वास व पाखंड को बढ़ावा दिया जा रहा है , गीता व संस्कृत के नाम पर भ्रम पैदा किया जा रहा है । आपस में लोगों को बांटकर मूलभूत सुविधाओं से ध्यान भटकाया जा रहा है । योग व गौ रक्षा के नाम पर गावों की बेशकिमती जमीन पर कब्जा करके अपने ढाँचे का विस्तार किया जा रहा है ताकि एक धर्म विशेष की इकाइयाँ निचले स्तर तक खोली जा सकें ।
राज्य कोषाध्यक्ष महताब सिंह मलिक ने कहा कि सरकार जो वायदे कर सत्ता में आई है उन्हें अब पूरा करने से मुकर रही है कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की जगह नौकरी से हटाया जा रहा है लगभग 30 हजार कर्मचारियों को हटा दिया गया है अध्यापक संघ झूठे वायदे करने वाले मंत्रियों की कड़ी भर्त्सना करता है यदि 14 जुलाई तक हटाए गए कर्मचारियों का कोई समाधान नहीं किया गया तो अध्यापक संघ व सर्व कर्मचारी संघ गेस्ट टीचर्स, कंप्यूटर टीचर्स, कंप्यूटर लैब सहायकों के प्रति सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में 14 जुलाई को प्रातः 8 बजे से सायं 8 बजे तक सभी जिला मुख्यालयों के समक्ष दोनों संगठनों के 11-11 पदाधिकारी भूख हड़ताल करेंगे। 
जिला प्रैस प्रवक्ता भूप सिंह वर्मा ने बताया कि कनवैंशन के माध्यम से अध्यापक संघ ने मांग कि है कि अव्यवहारिक रेशनलाईजेशन से हजारों पद समाप्त किए जा रहे हैं इस नीति में तुरंत सुधार किया जाए इसके चलते गैस्ट टीचर्ज को नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है व नवचयनित जेबीटी अध्यापकों के लिए भी जगह नहीं रह पाएगी , हटाए गए कर्मचारियों की तुरंत सेवा बहाली हो , सभी प्राथमिक विद्यालयों में मुख्य शिक्षक का पद सृजित किया जाए , जेबीटी अध्यापक से मास्टर व भाषा अध्यापकों के पदों पर दो हजार में नियुक्त अध्यापकों को शामिल करते हुए तुरंत प्रमोशन केस मांगे जाए ताकि नवचयनित जेबीटी अध्यापकों के लिए भी जगह बन सके , दो हजार में नियुक्त जेबीटी अध्यापकों के सभी सेवा लाभ जारी किए जाएँ , पदोन्नति सूचियां तुरंत जारी हों , तबादला प्रक्रिया के तहत अंतरजिला तबादले भी किए जाएँ , शिक्षा का निजीकरण , व्यापारिकरण व भगवाकरण करना बंद हो , नवचयनित जेबीटी अध्यापकों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएँ , शिक्षकों से गैरशैक्षिक कार्य लेना बंद हो , सभी वर्गों का बेकलाॅग पूरा किया जाए , पूरानी पैंशन नीति बहाल की जाए , उच्च योग्यता पर देय अतिरिक्त वेतनवृद्धि देनी सुनिश्चित हो , सभी विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के पद व नियुक्ति सुनिश्चित की जाए ताकि स्वच्छता अभियान सफल सो सके ।
उपरोक्त मांगो को लागू करवाने हेतु आंदोलन को और तेज करने का आह्वान किया गया व कल होने वाली राज्य कार्यकारिणी की बैठक में आंदोलन के स्वरूप पर फैसला लेकर घोषणा की जाएगी । कनवैंशन का समापन राज्य प्रधान वजीर सिंह ने किया ।
इस अवसर पर महताब सिंह मलिक , बलबीर सिंह , जगतार सिंह , गजे सिंह भ्याण , राजेंद्र बाटु , चांदबहादुर , संजीव सिंगला , राजपाल मिताथल , मुकेश यादव आदि मौजूद रहे ।
------------------------------------------------------------------------------------


सेना भर्ती

अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पंचकूला व चंडीगढ़ के युवकों की सेना में भर्ती के लिए 21 से 30 जुलाई तक राजीव गांधी खेल स्टेडियम अम्बाला शहर में सेना भर्ती कार्यालय अम्बाला द्वारा खुली भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। राज्य और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को कद में 2 सेंटीमीटर, वजन में 5 किलोग्राम, सीने में 3 संेटीमीटर छूट व लिखित परीक्षा में पास होने पर प्रतियोगिता के स्तर के मुताबिक 5 से लेकर 20 अंक तक बोनस के रूप मिलेंगे। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल विलेश राणा ने यह जानकारी दी है। इस रैली में सैनिक सामान्य डयूटी, सेना क्लर्क, सैनिक स्टोर कीपर, सैनिक ट्रेडसमैन और सैनिक टैक्नीकल पदोंे के लिए भर्ती की जायेगी। 21 जुलाई को अम्बाला तहसील के युवाओं की भर्ती की जाएगी और यह भर्ती सैनिक सामान्य, क्लर्क, स्टोरकीपर, ट्रेडसमैन और टैक्नीकल पदों के लिए होगी। इसी
प्रकार 22 जुलाई को अम्बाला जिला की बराडा और नारायगढ तहसील, कैथल जिला के गुहला और पुण्डरी तहसील तथा पंचकूला जिला और चण्डीगढ़ के युवाओं की उक्त चारों पदों के लिए भर्ती की जायेगी। इसी प्रकार 23 जुलाई को कैथल जिला के फतेहपुर और कैथल तहसीलों, 24 जुलाई को यमुनानगर जिला की सभी तहसीलों, 25 जुलाई को करनाल जिला की सभी तहसीलों ओर 26 जुलाई को कुरूक्षेत्र जिला की सभी तहसीलों के युवाओं की भर्ती का कार्यक्रम है। उन्होने बताया कि 26 जुलाई को ही हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ और हरियाणा के युवाओं की डीएससी पदों के लिए भर्ती की जायेगी।
www.facebook.com/teacherharyana (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.