तालाबंदी में गेस्ट टीचरों के साथ नहीं : दहिया खाप,,,नियुक्ति के लिए न्याय पद यात्रा पर निकले पीजीटी

तालाबंदी में गेस्ट टीचरों के साथ नहीं : दहिया खाप
सोनीपत--दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया बानिया ने स्पष्ट कर दिया है कि वे गेस्ट टीचरों के नियमित की मांग में साथ हैं, लेकिन अगर वे कोई गैर कानूनी दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए कदम उठाते हैं तो हम साथ नहीं हैं। ही वे गेस्ट टीचरों के तालाबंदी अभियान में साथ हैं।
स्कूलों का ताला लगाकर बच्चों की शिक्षा प्रभावित करना गलत एवं गैरकानूनी है। ऐसा काम दहिया खाप नहीं करेगी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने गेस्ट टीचरों की सेवाएंसमाप्त करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है िक शुक्रवार को ही हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए सरकार को निर्देश दिए थे कि गेस्ट टीचरों के पक्ष में खापें यदि कानून हाथ में लें तो सख्ती से निपटा जाए। गेस्ट टीचर खापों के समर्थन से 13 जुलाई से स्कूलों पर तालाबंदी करने का ऐलान कर चुका है। एक दर्जन से अधिक खापें समर्थन में हैं।
--------------------------------------------------------------

नियुक्ति के लिए न्याय पद यात्रा पर निकले पीजीटी

.
करनाल | दोवर्षों से नियुक्ति का इंतजार कर रहे 300 पोस्ट ग्रेजुएट टीचरों (पीजीटी) ने न्याय पद यात्रा शुरू की। यह यात्रा
चंडीगढ़ में सीएम हाउस तक जाएगी। शिक्षक चयन बोर्ड ने दिसंबर 2013 में 14,216 पीजीटी की चयन लिस्ट जारी की थी। सभीको नियुक्तियां दे दी गईं, लेकिन इनको वेरिफिकेशन के नाम परज्वॉइनिंग नहीं दी गई, क्योंकि उनकी डिग्री डीम्ड
यूनिवर्सिटी से है। हालांकि 27 मई को गुरमेल कौर बनाम प्रदेश सरकार मामले में हाईकोर्ट ने कहा कि इन पीजीटी को सशर्त
नियुक्ति दी जा सकती है। बिजेंद्र लहरियां ने बताया कि डीम्ड यूनिवर्सिटी से पढ़े हुए पहले भी करीब दो हजार लोग सरकारी
नौकरी कर रहे हैं।

--------------------------------------------------------------------------------------

शाह आज जाचेंगे सरकार का हिसाब-किताब

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह रविवार को नई दिल्ली में हरियाणा की अपनी पूर्ण बहुमत वाली पहली सरकार के आठ महीने के कामकाज का लेखा-जोखा लेंगे। मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों तक का रिपोर्ट कार्ड जांचा जाएगा। विधायकों के साथ सदस्यता व महासंपर्क अभियान को लेकर शाह चर्चा करेंगे। विधायक भी शाह के मांगने पर अपना रिपोर्ट देने की तैयारी कर चुके हैं। बैठक सुबह दस बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगी।
मैराथन बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, प्रदेश और जिला पदाधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे। हालांकि दूसरे राज्यों के पदाधिकारियों को भी शाह ने दिल्ली बुला रखा है, लेकिन हरियाणा पर उनका खास फोकस रहेगा। प्रदेश भाजपा प्रभारी डॉ. अनिल जैन व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल विधायकों और मंत्रियों से बातचीत कर सरकार के कामकाज की रिपोर्ट पहले ही अमित शाह को सौंप चुके हैं। बैठक में ये रिपोर्ट भी चर्चा का आधार बनेगी।

www.facebook.com/teacherharyana (Recruitment , vacancy , job , news)
--------------------------------------------------------

जाट आरक्षण संघर्ष समिति आज ले सकती है बड़ा फैसला

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सर्व जाट सर्व खाप के आह्वान पर रविवार को जाट धर्मशाला में जाट आरक्षण संघर्ष समिति की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में जाट आरक्षण को लेकर अगला कदम क्या हो इसपर फैसला लिया जाएगा। जाट आरक्षण के अलावा अतिथि अध्यापकों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। हालांकि में 6 जुलाई को हुई बैठक में खाप पंचायतों ने पहले ही 13 जुलाई तक का अल्टिमेटम राज्य सरकार को दे दिया है।
सर्व जाट सर्व खाप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबे ¨सह के अनुसार इस बैठक में प्रदेशभर की खाप पंचायतों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। सर्व जाट सर्व खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष नफे ¨सह नैन की अध्यक्षता में बुलाई गई इस बैठक में मुख्य मुद्दा जाट आरक्षण है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट जाट आरक्षण को पहले ही ठुकरा चुकी है। इसके लिए प्रदेश के जाट प्रदेश सरकार को दोषी ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में ठीक से जाट आरक्षण की पैरवी नहीं की। अब देखना है कि कल की बैठक में संघर्ष समिति क्या फैसला लेगी। यहां बता दें कि भाजपा के बड़े नेताओं ने पहले साफ कर दिया है कि जाट आरक्षण उनका मुद्दा नहीं है। भाजपा नेताओं के इस बयान के बाद जाट नेताओं में भाजपा के प्रति भारी रोष है। वहीं इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेशभर से हटाए गए अतिथि अध्यापकों को लेकर भी चर्चा की उम्मीद है। खाप पंचायतें अतिथि अध्यापकों के समर्थन में पहले ही फैसला ले चुकी हैं। जींद में 6 जुलाई को हुई बैठक में खाप पंचायतों ने सरकार को धमकी दी थी कि सरकार अध्यापकों को नहीं हटाने के लिए विधानसभा में बिल लाकर उसे पास कराए, इसके लिए 13 जुलाई तक का समय दिया गया है। यदि इस अवधि में सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया तो खाप पंचायतें प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में ताला जड़ देंगी। इसके अलावा जाट धर्मशाला में चल रहे विवाद पर भी चर्चा होनी की उम्मीद है।
जाट संघर्ष समिति की इस बैठक को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क है। सुबह 10 बजे से होने वाली इस बैठक पर निगरानी रखने के लिए जिला प्रशासन ने अधिकारियों की ड्यूटी तय कर दी है। जिला पुलिस अधीक्षक सिमरदीप ¨सह ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की इस बैठक पर पूरी नजर है

--------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.