सीटीईटी में पेन व घड़ी तक पर पाबंदी

सीबीएसई ने लागू किए कड़े नियम
सीटीईटी में पेन व घड़ी तक पर पाबंदी
नई दिल्ली। देश भर में आगामी बीस सितंबर को होने वाले सेंट्रल टीचर ऐलिजिबेलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए सीबीएसई ने वही नियम लागू कर दिए हैं जो एआईपीएमटी के दौरान लागू किए गए थे। परीक्षा सेंटर में घड़ी, धूप का चश्मा, पेन व रबड़ नहीं ले जा सकेंगे। उम्मीदवारों को नीला पेन परीक्षा सेंटर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा।
सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि परीक्षा के तय समय से 90 मिनट पूर्व सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को जल्दी आने के लिए इसलिए कहा गया है कि ताकी उनकी जांच सही तरीके से की जा सके। सीटीईटी वेबसाइट से डाउनलोड एडमिट कार्ड ही वैध माना जाएगा। एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को कोई एक फोटो आईडी कार्ड मसलन पैन कार्ड, आधार, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस लेकर आना होगा। अन्यथा सेंटर पर उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हैंड बैंड, सेंटर पर ले जाने की सख्त मनाही है। कलाई घड़ी भी प्रतिबंधित रहेगी। हैंडबैग व छोटे पर्स, कैमरा, खाने की वस्तुएं, प्लास्टिक पाउच, केलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, कार्डबोर्ड, पेंसिल बॉक्स ले जाने की भी मनाही होगी।
दो चरणों में होने वाली इस परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा का समय सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को आठ बजे सेंटर पर पहुंचना होगा। मालूम हो कि सीबीएसई की ओर से शिक्षकों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। सर्टिफिकेट सात साल का मान्य होता है।
परीक्षा हॉल में रबड़ व स्केल भी नहीं लेकर जा सकते परीक्षार्थी
सेंटर पर उम्मीदवारों को नीला पेन दिया जाएगा
एडमिट कार्ड के साथ किसी फोटो आई कार्ड से ही एंट्री
परीक्षा सेंटर पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगाwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.