हरियाणा में भर्तियों का गुजरात पैटर्न दाग धोने को

चंडीगढ़ : प्रदेश की भाजपा सरकार भर्तियों में बिरादरी और क्षेत्रवाद का दाग धोने की तैयारी में है। इसी के तहत भर्ती प्रक्रिया को जटिल और पारदर्शी बना सिफारिश का तोड़ निकाला गया है। इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी तय है। रिक्तियों की संख्या के मुकाबले दो गुणा से अधिक उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए
नहीं बुलाए जाएंगे। प्रदेश सरकार 50 हजार पदों पर भर्तियां करने जा रही है। 30 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू है और 20 हजार की पाइप लाइन में है। पिछली सरकारों द्वारा की गई हजारों भर्तियों पर हाईकोर्ट तक कड़ी टिप्पणियां कर चुका है। मनोहर सरकार ने खुद को विवादों से अलग रखने के लिए गुजरात पैटर्न पर भर्तियां करने का खाका तैयार किया है।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने तृतीय श्रेणी के पदों के लिए लिखित परीक्षा में 88 और इंटरव्यू में अधिकतम 12 अंक तय किए। 88 अंकों वाली लिखित परीक्षा दो पार्ट में बंट गई है। पहले पार्ट में सामान्य ज्ञान, विवेक बुद्धि, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और ¨हदी के लिए 75 अंकों की परीक्षा होगी। हरियाणा का इतिहास, सामयिक मामले, साहित्य, भूगोल, नागरिक शास्त्र, पर्यावरण और संस्कृत के लिए 25 प्रतिशत अंकों की परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाएं एक साथ ली जाएंगी।
द्वितीय व तृतीय श्रेणी के पदों से संबंधित शिक्षकों और शैक्षणिक पर्यवेक्षकों की भर्ती के भी नए मानदंड हैं। इनकी लिखित परीक्षा 80 प्रतिशत अंकों की होगी। अधिकतम 8 प्रतिशत अंक अनुभव के और 12 प्रतिशत इंटरव्यू के रहेंगे। आंदोलनकारी शिक्षकों को राहत देने के लिए उन्हें प्रतिवर्ष के अनुभव के 1 प्रतिशत अंक मिलेंगे। यह 8 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होंगे।
पुलिस भर्ती के लिए देनी होगी चार दौर की परीक्षा
पुलिस में भर्ती प्रक्रिया भी आसान नहीं रहेगी। शारीरिक मानदंड परीक्षा के तहत उम्मीदवारों की स्वस्थता और सहनशीलता की जांच के लिए 15 अंकों की शारीरिक जांच परीक्षा (पीएसटी) होगी। इसके तहत पुरुष को 25 मिनट में 5 किलोमीटर, महिला को 15 मिनट में ढ़ाई और पूर्व सैनिक को 13 मिनट में ढ़ाई किलोमीटर दूरी नापनी होगी। शारीरिक जांच परीक्षा और शारीरिक मापतोल परीक्षा में पास उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ और आप्शनल मार्क पहचान (ओएमआर) पर आधारित 60 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होगी। शारीरिक जांच परीक्षा (पीएसटी), ज्ञान परीक्षा और दस्तावेजों की जांच के बाद शारीरिक मापतोल परीक्षा (पीएमटी) ली जाएगी। शारीरिक जांच परीक्षा, ज्ञान परीक्षा और शारीरिक मापतोल परीक्षा के संयुक्त नंबरों के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार व व्यक्तित्व परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा। पुलिस भर्ती में इंटरव्यू 10 अंकों का होगा। इन 10 अंकों को भी बांट दिया गया है। शिक्षा के 2, एनसीसी के 3 और इंटरव्यू व पर्सनल्टी के 5 अंक होंगे।
पुरानी परिपाटी बदलेंगे
पिछली सरकारों में इंटरव्यू के 30 से 50 प्रतिशत तक अंक दे दिए जाते थे। पिछले दरवाजे से भर्तियां होती थी। भाई-भतीजावाद और क्षेत्रवाद हावी रहता था। हमने इस परिपाटी को बदलने का एक्शन प्लान तैयार किया है।
- मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा
सरकार के दावे हवा-हवाई
सरकार हवा में है। 30 हजार भर्तियां निकालने का दावा तो कर रहे, लेकिन यह नहीं बता रहे कि 10 माह के कार्यकाल में कितने कर्मचारियों का रोजगार छीना है। चार लाख लोगों को रोजगार देने के दावे में भी दम नहीं।
- कुलदीप शर्मा, पूर्व स्पीकर, हरियाणा
हमने कोर्ट के फैसले माने
हमारी सरकार नौकरियों में भाई-भतीजावाद पर रोक लगाने को लेकर गंभीर है। हमने किसी का रोजगार नहीं छीना। पिछली सरकारों की बेकायदगियों पर हाईकोर्ट ने जो आदेश दिए, सरकार ने उन्हें माना है।
- सुभाष बराला, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा
भर्तियों से पहले काफी अध्ययन किया
भर्तियां शुरू करने से पहले हमने गुजरात और दिल्ली पैटर्न का अध्ययन किया। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) पैटर्न का भी अवलोकन किया।
- भारत भूषण भारती, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग
http://www.jagran.com/
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.