समारोह में सबसे अगली लाइन में बैठेगी लाडो 26 Jan

समारोह में सबसे अगली लाइन में बैठेगी लाडो

संवाद सहयोगी, खिजराबाद : राजकीय स्कूलों में मनाए जा रहे गणतंत्र दिवस में गांव की एक वर्षीय लाडो अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगी। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए स्कूल मुखिया व एसएमसी प्रधान द्वारा लाडो को घर-घर जाकर निमंत्रणपत्र दिया जा रहा है।
सरकारी स्कूलों में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस उन लड़कियों के लिए खास होगा जिनका जन्म 22 जनवरी 2015 से 22 जनवरी 2016 के बीच में हुआ है। ऐसी लाडलियों को स्कूल मुखियाओं व एसएमसी द्वारा घर जाकर विद्यालय की ओर से गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेने का अनुग्रह किया जा रहा है। विद्यालय में इन लाडलियों के बैठने के लिए आगे की लाइनों में विशेष व्यवस्था की जाएगी ताकि उन्हें व उनके साथ आने वाली उनकी माताओं को किसी भी प्रकार का कोई कष्ट न हो। ज्ञात रहे कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा देश भर में ¨लगानुपात को सुधारने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को पुरजोर से चलाया हुआ है। इसी कड़ी का आगे बढ़ाते हुए गांव की लाडली लाडो को विद्यालय का अतिविशिष्ट अतिथि बनाकर शिक्षा विभाग ने एक और सराहनीय कदम उठाया है। हालांकि विगत वर्ष की भांति गणतंत्र दिवस पर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में ध्वजारोहण गांव की ही सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी लड़की ही करेगी और स्कूल की रोल माडल बनकर बेटियों को बचाने व पढ़ाने का संदेश देंगी। इस पर भी गांव की नन्हीं परी विद्यालय में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की विशेष मेहमान होंगी।


ग्रामीण क्षेत्र में विद्यालय के मुखिया द्वारा लाडो को दिए जाने वाले पत्र में लाडो के लिए संदेश है कि प्यारी लाडो,आयुष्मति भव:,आशा है कि आप सकुशल होंगी और अपने परिवार में सब खुशियों का आनंद ले रही होंगी। आप अपने जीवन के प्रथम वर्ष में हैं और आपकी किलकारियों से आपका घर आंगन गूंज रहा होगा। आपकी मुस्कुराहट और मनमोहक गतिविधियों से सारा परिवार प्रसन्न हो रहा होगा। आपके होने से आपके परिवार के सभी सदस्य धन्य हैं और आपका परिवार में होना सौभाग्य एवं खुशहाली का प्रतीक है। हम आपको बताना चाहते हैं कि आपके घर के पास ही एक विद्यालय है जिसमें आने वाले वर्षों में आपके नन्हें नन्हें कदम पड़ेंगे और आप कई वर्षों तक यहां शिक्षा ग्रहण करने वाली हो। पत्र के अंत में लाडो के स्वास्थ्य के बारे में लिखा है कि सर्दी बहुत है अपना ख्याल रखना।
इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी अशोक धीमान का कहना है कि केंद्र व राज्य सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को चार चांद लगाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा लाडो को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि बनाया जाएगा। सभी स्कूलों को इसके लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं। स्कूल मुखिया व विद्यालय प्रबंधन कमेटी द्वारा गांव में एक वर्ष के अंदर जन्मी लाडलियों को निमंत्रण पत्र दिए जा रहे हैं। उनके बैठने का विद्यालय में विशेष प्रबंध किया जाएगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)
26 Jan celebration in schools. No holiday on 26 Jan scheduled given in Letter

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.