16 परीक्षा केंद्रों पर 4693 परीक्षार्थी देंगे एचटेट

16 परीक्षा केंद्रों पर 4693 परीक्षार्थी देंगे एचटेट

अंबाला : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से 20 फरवरी को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (लेवल-3 पीजीटी) आयोजन किया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारियों ने परीक्षाओं को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाने का दावा किया है। जिले में कुल 16 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 13 परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन तरीके से 3893 और 3 सेंटरों पर 790 परीक्षार्थी एचटेट लेवल दो की परीक्षा देंगे।
उपायुक्त ने सभी परीक्षा केंद्रों पर एक एक नोडल अधिकारी की भी ड्यूटी लगाई गई है जो कि सीधे तौर पर बोर्ड अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेगा। जैमर लगे होने के बावजूद केवल नोडल अधिकारी का ही लैंडलाइन नंबर चल सकेगा। उपायुक्त अशोक सांगवान ने बताया कि परीक्षा 20 फरवरी को दोपहर 2 बजे से लेकर 4:30 बजे तक होगी। परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व 1:50 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी। परीक्षा समाप्ति के तुरंत बाद ओएमआर शीट का पैकेट हर अवस्था में दस मिनट के अंदर-अंदर सील करवा दिया जाएगा। इस कार्य में किसी प्रकार की ढील/देरी/लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारणवश पर्यवेक्षक की कमी पड़े तो तुरंत जिला शिक्षा अधिकारी को सूचित किया जाए ताकि इस दिशा में तुरंत व्यवस्था की जा सके। परीक्षार्थियों को समय-समय पर टाइम के बारे में भी बताया जाएगा। परीक्षा के दौरान फ्लाइंग स्कवाड के पास बोर्ड द्वारा जारी पहचान पत्र होना चाहिए, बिना पहचान पत्र के उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
वीडियोग्राफी के लिए नियुक्त कैमरामैन परीक्षार्थियों के प्रवेश से शुरू होकर प्रश्नपत्र के लिफाफे को खोलने, परीक्षा समाप्ति व उसके बाद इक्टठी की गई ओएमआर शीट के लिफाफे सील इत्यादि होने की सारी रिकॉर्डिंग करेंगे। अनुचित साधनों के प्रयोग में संलिप्त पाए जाने के कारण यदि किसी परीक्षार्थी का अनुचित साधन का मामला दर्ज किया जाता है तो उस अवस्था में परीक्षार्थी की ओएमआर शीट पर यूएमसी अंकित किया जाएगा और निर्धारित प्रोफार्मा पर केस का पूरा ब्योरा दर्ज कर अन्य कार्रवाई करने हेतू केंद्र अधीक्षक को भेज दिया जाएगा। यूएमसी अंकित की गई ओएमआर शीट अलग लिफाफे में न डालकर ओएमआर के मुख्य बंडल में ही रखी जाएगी। केस दर्ज करते समय भरे गए प्रोफार्मा व अन्य प्रलेख/सामग्री इत्यादि अलग लिफाफो में डालकर ओएमआर शीट के पैकेट के साथ प्रश्न पत्र उड़नदस्ते को निर्धारित भवन पर सौंपी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी जिले ¨सह अत्री ने बताया कि परीक्षा के बेहतर प्रबंधों के लिए नियंत्रण कक्ष भी बनाया जाएगा।
इन केंद्रों पर होगी परीक्षा
प्रशासन की ओर से अंबाला में कुल 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनमें कुल 4693 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 13 सेंटरों पर 3893 जबकि अन्य तीन पर 790 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 13 परीक्षा केंद्रों में अंबाला शहर के पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल में 2 सेंटर, अंबाला छावनी का एसडी विद्या पब्लिक स्कूल में 2 सेंटर, शहर के जैन कालेज में 2 सेंटर, छावनी के आर्य गर्ल्स कालेज में एक सेंटर, छावनी के एसडी कालेज में 2 सेंटर, छावनी के पीजी गर्वनमेंट कालेज में 2 सेंटर और छावनी के जीएमएन कालेज में 2 सेंटर बनाए गए हैं। यह परीक्षा केंद्र केवल आफलाइन होगी। जबकि मुलाना के हेमामाजरा स्थित गुरु नानक कालेज, साहा शाहबाद हाइवे स्थित ग्लैक्सी ग्लोबल कालेज और अंबाला शहर के सद्दोपुर स्थित एमएम यूनिवर्सिटी कालेज में आनलाइन एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.