Teacher transfer system now marks based

Teacher transfer policy Haryana

शिक्षकों को नहीं करनी होगी मंत्री परिक्रमा
राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : करीब सवा लाख शिक्षकों को तबादलों के लिए अब मंत्रियों और विधायकों के दरवाजों पर नहीं भटकना पड़ेगा। सरकार ने नई शिक्षक तबादला नीति तैयार की है। इसके तहत स्कूलों में शिक्षकों का तबादला अब जोनवार होगा। पर्ची पर होने वाले तबादले बंद कर दिए गए हैं। समस्त तबादले ऑनलाइन होंगे और इसका पूरा रिकॉर्ड देखा जा सकेगा।1शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा की मंजूरी के बाद तबादला नीति तैयार की जा चुकी है। तबादलों के लिए प्राथमिक, मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को सात अलग-अलग जोन में बांटा गया है।
Also see Zone transfer policy criteria in Haryana - Now Marks based transfer system
 19 फरवरी तक इन जोन पर आपत्तियां और सुझाव मांगे गए हैं। हालांकि तबादला नीति के कुछ प्रावधानों पर शिक्षक संगठन पहले ही आपत्ति दर्ज करा चुके हैं। नई नीति के तहत जिन शिक्षकों को पांच साल या इससे अधिक समय एक ही स्थान पर हो गया, उनके तबादले तय हैं। लड़कियों के स्कूलों में उन्हीं शिक्षकों का तबादला किया जाएगा जिनकी उम्र 50 साल से कम है। तबादले के लिए आवेदन ऑनलाइन करने की अनिवार्यता रखी गई है। इसके लिए जोनवार विकल्प होगा। डीईओ और डीपीईओ जोनवार खाली पदों की संख्या भरने का काम करेंगे। 

तबादला नीति के मुताबिक पांच साल वाले शिक्षक को दूसरे जोन में जाने का विकल्प भरना होगा। 1शिक्षक यदि कोई जोन नहीं भरता तो प्रदेश के किसी भी स्कूल में उसका तबादला किया जा सकता है। तबादले के पांच दिन में शिक्षक को ज्वाइन करना होगा। नई नीति के तहत शिक्षकों को अंक भी दिए गए हैं। आयु के 80 अंक होंगे। 20 नंबर महिला, विधवा, बीमार, पति-प}ी का जोड़ा अथवा अन्य से संबंधित हैं। कपल केस में 10 नंबर, महिला शिक्षक के बच्चे छोटे होने पर 5 नंबर और विशेष आवश्यकता के लिए 10 नंबर रखे गए हैं। लड़कियों के स्कूल को छोड़कर किसी भी स्कूल में 50 प्रतिशत से अधिक महिला शिक्षक नहीं होंगी ।
Also see Objection invited for Zone transfer policy New transfer policy 2016
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.