पहचान पत्र दिखाकर ही परीक्षा दे पाएंगे विद्यार्थी





दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में इस बार किए गए हैं कई बदलाव, विद्यार्थियों को नहीं बैठना पड़ेगा फर्श पर

रेवाड़ी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की बोर्ड ओं में इस बार र्थियों को कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी। नियमों का दायरा बढ़ गया है तथा साथ ही साथ अनुशासन को लेकर विशेष ध्यान रखना होगा। र्थियों को परिचय पत्र व प्रवेश पत्र देखकर ही के लिए भीतर जाने दिया जाएगा। इतना ही नहीं परीक्षार्थियों के लिए स्कूल ड्रेस में आना भी अनिवार्य होगा। रविवार को मॉडल टाउन स्थित हंिदूू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित 68 केंद्रों के अधीक्षकों के साथ बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी धर्मवीर बल्डोदिया ने सख्ती से इन निर्देशों की पालना के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक में र्थियों की विद्यालयी यूनिफार्म एवं पहचान-पत्र की जांच अनिवार्य हो तथा इसमें कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।  परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र पर रंगीन फोटो सत्यापित होनी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त केंद्र पर जिनकी ड्यूटी होगी उनको भी आईकार्ड रखना आवश्यक होगा। यहां बता देना जरूरी है कि जिला में दसवीं और 12वीं कक्षा को मिलाकर लगभग 33 हजार विद्यार्थी देंगे।
 अधीक्षकों को देनी होगी लिखित में जांच रिपोर्ट
आरंभ होने से पूर्व सभी विद्यार्थियों की तलाशी के बाद ही भवन में प्रवेश करने दिया जाएगा।पर्यवेक्षकों को भी प्रतिदिन केंद्र अधीक्षक को लिखकर देना होगा कि उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों की तलाशी ली गई है और मोबाइल आदि केंद्र अधीक्षक के पास जमा करा दिया है। के दौरान जिस पर्यवेक्षक के कक्ष में 2 या इससे अधिक पर्ची मिलती है तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
दरी या फर्श पर नहीं बैठेंगे विद्यार्थी
 के दौरान विद्यार्थी ड्यूल डेस्क में ही बैठेंगे। फर्श या दरी पर नहीं बैठ सकेंगे। स्कूल मुखिया को ड्यूल डेस्क की व्यवस्था करनी होगी। एक कमरे में 24 से अधिक विद्यार्थी नहीं बैठ सकेंगे। पहले 32 विद्यार्थियों को एक कमरे में बैठाया जाता था। इसके अनुसार ही सीटिंग प्लान होनी चाहिए।
 अधीक्षक के अलावा किसी के पास नहीं हो मोबाइल
परीक्षा के दौरान अधीक्षक को छोड़कर किसी के पास मोबाइल नहीं होना चाहिए। यदि किसी के पास मोबाइल मिलता है तो कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन हसला प्रधान हरीश कुमार ने किया जबकि बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी सुभाषचंद, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से वीरेंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से यशदेव, हरिओम सहित विभाग और हंिदूू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रतिनिधियों ने विभिन्न जानकारियां दीं।                    ================  

 अनियमितता रोकने के लिए बोर्ड ने जारी किया है वाट्सअप नंबर

 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से वाट्सअप नंबर जारी किया गया है। परीक्षा के दौरान अगर किसी प्रकार की अनियमितता होती है तो इस नंबर पर तुरंत सूचित किया जा सकता है। किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल व हस्तक्षेप या किसी केंद्र अधीक्षक/सुपरवाईजर की ड्यूटी में कोताही या अनुशासनहीनता पाई जाती है तो कंट्रोल रूम या वाट्सअप नंबर 8571867627 पर सूचित किया जा सकता है। इस वाट्सअप नंबर पर बोर्ड के उप सचिव, उप-निदेशक, सहायक सचिव, अधीक्षक सभी जुड़े रहेंगे।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.