गवर्नमेंट स्कूलों को करना होगा तीन साल का मिशन तय




अंबाला :प्रदेश के सभी 14 हजार, 477 स्कूलों को अब अपना तीन साल का एडवांस मिशन तय करना होगा। सभी स्कूल न केवल अपना मिशन तय करेंगे बल्कि इसे हर हाल में 10 मार्च तक दीवारों पर भी अंकित करेंगे। शिक्षा की गुणवत्ता के साथ पर्यावरण को बचाने का संदेश भी अब प्रदेशभर के सरकारी स्कूल देंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना अधिकारी को यह पत्र भेजकर इन आदेशों की अनुपालना के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यही नहीं, स्कूल मुख्याध्यापक की उपलब्धि व स्कूल के साथ विद्यार्थियों की उपलब्धि भी स्टेटमेंट में शामिल की जाएगी। दरअसल, प्रदेश के सरकारी स्कूलों का शिक्षा का स्तर व स्कूल का स्तर हर साल लगातार गिरता ही जा रहा है। इस गिरते स्तर को सुधारने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों को अपना-अपना मिशन स्कूल तय करने के आदेश जारी किए गए हैं। प्रत्येक स्कूल अपना तीन साल का लक्ष्य निर्धारित करेगा कि उसे अगले तीन सालों में क्या-क्या उपलब्धि हासिल करनी हैं। यह सब तक कर वह स्कूल हेडमास्टर या ¨प्रसिपल कक्ष की दीवार के बाहर यह मिशन लिखवाना होगा।

पत्र में वाल पेंटिंग के लिए भी हिदायतें दी गई
 दीवार पर मिशन निर्धारित करने के लिए 5 फुट लंबी और चार फुट चौड़ी दीवार को पूरी तरह से समतल किया जाएगा। यदि टूट फुट है तो उसकी मरम्मत करवाई जाएगी।
इसके साथ ही दीवार पर प्लास्टिक सफेद रंग का बेस पेंट किया जाएगा। इस पर बार्डर और मिशन स्कूल लाल रंग से अंकित किया जाएगा। इस काम पर जो भी खर्च आएगा व स्कूल ग्रांट, मेंटेनेंस ग्रांट से खर्च किया जाएगा। अगले तीन साल में विद्यार्थियों का शिक्षण स्तर व सीखने के स्तर में 60 से 80 प्रतिशत सुधार लाने का लक्ष्य,पर्यावरण के प्रति विद्यार्थियों में सजगता लाने के लिए 2000 पौधे लगाना लक्ष्य।स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ने के लिए वर्ष 2022 तक भय मुक्त वातावरण विकसित करना।  रिडिंग क्लब, गणित सप्ताह, विज्ञान सप्ताह, रिडिंग वीक का आयोजन। शिक्षकों, छात्रों, पूर्व छात्रों और स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ मिलकर साक्षरता व थियेटर टीमों का गठन कर 2022 तक 100 फीसद साक्षरता का लक्ष्य पूरा करना। स्वास्थ्य केंद्रों और समुदायों की मदद से सभी विद्यालय के सभी विद्यार्थियों की हेल्थ प्रोफाइल तैयार करना।स्कूल मुख्याध्यापक व विद्यार्थियों की उपलब्धि भी स्टेटमेंट में लिखी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से भेजे गए आदेशों की प्रति मिल चुकी है। 10 मार्च तक सभी स्कूलों को अपना मिशन तैयार करना होगा। इसके लिए एसएमसी के सदस्यों के साथ तीन दिवसीय तीन चरणीय बैठक करने के आदेश भी दिए गए हैं। आदेशों के अनुसार 10 मार्च तक हर स्कूल अपना लक्ष्य तय कर उसे दीवार पर पेंट भी करा देगा- धर्मबीर कादियान, डीईईओ

See Also

Education News Haryana topic wise detail.