अब शिक्षा विभाग के अफसर जांचेंगे विद्यार्थियों की शिक्षा का स्तर



रोहतक:सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए अब केवल शिक्षक ही नहीं बल्कि शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने भी कमर कस ली है। यही कारण है कि अब शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी विद्यार्थियों की शिक्षा का स्तर जांचेंगे। इसके लिए स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर की ओर से सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट लर्निंग एचीवमेंट सर्वे कराया जाएगा। जिसके तहत चौथी, छठी व नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जाएगा। हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषयों का यह टेस्ट लिया जाएगा। विभाग ने टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी है। टेस्ट के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से पेपर तैयार किए जाएंगे।
सर्व शिक्षा अभियान के तहत यह सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे के तहत लिए जाने वाले टेस्ट इसी महीने लिए जाएंगे। जिसकी डेटशीट भी घोषित कर दी गई है। जिसके अनुसार तीनों कक्षाओं के टेस्ट सुबह के सत्र में लिए जाएंगे। यह टेस्ट 17 मई से शुरू होंगे और 25 मई तक चलेंगे। रोहतक के 70 स्कूलों में यह टेस्ट लिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से गुणवत्तापरक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। जिसके चलते बच्चों का मानसिक स्तर जांचने के लिए यह टेस्ट लिया जाएगा। चौथी, छठी व नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों के टेस्ट की तैयारियां की जा रही है-राम अवतार शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक ।
ये रहेगी टेस्ट की डेटशीट
चौथी कक्षा : 17 मई को गणित, 18 मई को अंग्रेजी व 19 मई को हिंदी विषय का टेस्ट लिया जाएगा।
छठी कक्षा : 20 मई को गणित, 22 मई को अंग्रेजी व 23 मई को हिंदी विषय का टेस्ट लिया जाएगा।
नौवीं कक्षा : 22 मई को अंग्रेजी, 23 मई को हिंदी व 25 मई को गणित विषय का टेस्ट लिया जाएगा।
पिछली कक्षा का लिया जाएगा टेस्ट
यह टेस्ट पिछली कक्षाओं का लिया जाएगा। मसलन अब चौथी कक्षा में पहुंच चुके विद्याथियों से तीसरी कक्षा के प्रश्न पूछे जाएंगे। छठी कक्षा में पहुंचे विद्यार्थियों से पांचवीं कक्ष के प्रश्न पूछ जाएंगे और नौवीं कक्षा में पहुंच चुके विद्यार्थियों से आठवीं कक्षा के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस टेस्ट के माध्यम से यह जाना जाएगा कि नई कक्षाओं में पहुंचे इन विद्यार्थियों का मानसिक स्तर कितना है।
बोर्ड परीक्षा का ट्रायल
शिक्षा विभाग की ओर से लिए जाने वाले इस टेस्ट को एक तरह से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी का ट्रायल भी माना जा सकता है। विभागीय सूत्रों की मानें तो बार्ड परीक्षा से पहले ही इन कक्षाओं में इस टेस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों को मानसिक रूप से तैयार किया जाएगा। इसके अलावा अगर वार्षिक परीक्षा परिणाम में कमजोर रहने वाले स्कूलों पर भी विशेष ध्यान दिया जा सकेगा।
स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर कराएगा स्टूडेंट लर्निंग एचीवमेंट सर्वे, चौथी, छठी व नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का लिया जाएगा टेस्ट ।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.