अब प्रदेश सरकार और समस्याएं ऑनलाइन,हर जिले में सीएम विंडो ,संपत्ति की ई-रजिस्ट्री ,ऐसे करिए शिकायत contact Number



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

अब प्रदेश सरकार और समस्याएं ऑनलाइन

चंडीगढ़. सिस्टम से परेशान लोगों को अब बाबुओं-अिधकािरयों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अब सीएम विंडो पर आप अपने जिले में ही शिकायत दे सकते हैं। लिखित में और ऑनलाइन भी। हालांकि इसे पूरी तरह से शुरू होने में अभी 3-4 दिन लगेंगे। किसी भी तरह की समस्या होने या जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001801332 पर फोन किया जा सकता है।

http://www.harsamadhan.gov.in/

अब प्रदेश सरकार और समस्याएं ऑनलाइन


हर जिले में सीएम विंडो
लोगों की शिकायतों को तय समय में निपटारे के लिए हर जिले में सीएम विंडो शुरू। अब कोई भी व्यक्ति कहीं से भी ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। लिखित अर्जी िजले की सीएम विंडो पर जमा की जा सकेगी।

संपत्ति की ई-रजिस्ट्री
संपत्ति की रजिस्ट्री में भ्रष्टाचार-बिचौलियों को रोकने के मकसद से 8 तहसीलों में ऑनलाइन रजिस्ट्री व्यवस्था शुरू की गई। 31 जनवरी तक इसे सभी तहसीलों में लागू कर दिया जाएगा।

सीएम वेब पोर्टल
सरकार की गतिविधियों, सीएम के कार्यक्रमों, भाषणों की जानकारी के लिए 'सीएम वेब पोर्टल" शुरू किया गया है। पोर्टल को सीएम खट्टर के ट्विटर व फेसबुक एकाउंट से भी जोड़ा गया है।

ऐसे करिए शिकायत
ऑफिस टाइम में शिकायत दर्ज होगी। शाम को अर्जी स्कैन कर हुबहू कंप्यूटर में अपलोड की जाएगी। शिकायतकर्ता को एसएमएस से शिकायत नंबर मिल जाएगा।

www.harsamadhan.gov.in पर जाकर Lodge Grievance लिंक पर ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है। यहीं पर शिकायत पर हुए एक्शन की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे।

ऐसे होगा निपटारा
शिकायत संबंधित अधिकारी के पास जाएगी। इसकी भी सूचना मैसेज से दी जाएगी। अधिकारी अर्जी को देखेंगे। अगर वन टू वन मीटिंग की जरूरत हुई तो शिकायतकर्ता को हफ्ते भर पहले मैसेज से सूचना मिलेगी। फिर लोग अधिकारी के समक्ष अपनी बात रख सकेंगे। कोई कागजात/सबूत है तो उसे पेश कर सकते हैं।

अलर्ट: झूठी शिकायत पर शिकायतकर्ता के खिलाफ ही कार्रवाई का प्रावधान भी है।

1 comment:

  1. Bacche ki answer sheet nihi derhe h sir mujhe unpe sek h sir baccha 143a me tha peper me fel bata diya hsir

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.